इंडिया में रजिस्टर होने वाली पहली Mclaren 720S

Indias First Right Hand Drive McLaren 720S, Headed To Pune
इंडिया में रजिस्टर होने वाली पहली Mclaren 720S
इंडिया में रजिस्टर होने वाली पहली Mclaren 720S

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीते सालों के मुकाबले इंडिया का सुपरकार मार्केट निश्चित तौर पर तेजी पकड़ रहा है। लोगों में सुपरकारों को लेकर क्रेज दिनों दिन बढ़ता जा रहा है।इंडिया की सड़कों पर पहले भी लिमिटेड प्रोडक्शन कार दिखा करती थीं लेकिन हाल के समय में इंडिया में रजिस्टर हुई लिमिटेड प्रोडक्शन कारें यहां की सड़कों पर दिखने लगी हैं।आज हम आपको जिस कार से मिलाने जा रहे हैं वो इंडिया की पहली राइट हेंड ड्राइव (RHD) Mclaren 720S है। कुछ ही दिनों बाद इस कार पर इंडिया का नंबर लगा होगा। ये कार पुणे के एक्सोटिक पूनावाला गेराज की है।

 

ये भी पढ़ें :  Skoda Superb Estate पर नहीं होता गोलीबारी और धमाके का असर

Mclaren 720S एक दुर्लभ कार है और इस सुपरकार के सिर्फ 400 यूनिट्स बनाये जायेंगे। सबसे पहले ये कार बैंगलुरू में आई थी और दूसरी मुंबई में। लेकिन इन दोनों कारों पर दुबई का रजिस्ट्रेशन नंबर है। और ये दोनों इंडिया कारनेट के जरिये आई थीं। अब कारनेट (Carnet) क्या होता है आपको ये बता देते हैं। कारनेट एक स्पेशल परमिशन है जिससे गाड़ियां इटरनेशनल बॉर्डर पार करने से पहले लेती हैं। वो कार जो कारनेट के जरिये आती हैं उसे अंत में अपने देश वापस लौटना ही पड़ता है। यही बात अदार पूनावाला के इस नए Mclaren 720S को इतना खास बनाती है। इस कार में इंडियन रजिस्ट्रेशन प्लेट लगा होगा और इसे इंडिया में कानूनी तौर पर रजिस्टर कराया जा सकेगा। इसका मतलब है की ये 720S यहां हमेशा के लिए रह सकती है।

 

ये भी पढ़ें :  2018 Porsche Cayenne Turbo की बुकिंग शुरू, जानें कीमत और खासियत

ऊपर के फोटो इस कार को एक फ्लैटबेड पर दिखाते हैं। ऑपरेटर्स को इस गाड़ी पर से प्रोटेक्टिव कवर हटाते हुए देखे जा सकता है। इस सुपरकार में ऑल-ब्लैक थीम है जो इसे सभ्य और स्टील्थ लुक देता है। इस कार में 4.0-लीटर V8 ट्विन-टर्बो पेट्रोल इंजन है। जो अधिकतम 710 BHP और 770 NM जनरेट करता है। ये सुपरकार एक काफी सफल ट्रैक मशीन है और इसमें एक्टिव एरोडायनामिक्स हैं जो ऊंचे रफ्तार पर कार का डाउनफोर्स बढ़ाते हैं। ये बेहद तेज है और 0-100 किमी/घंटे मात्र 2.8 सेकेंड्स में पहुंच सकती है। वहीं इसकी टॉप-स्पीड 341 किमी/घंटे है।

 

ये भी पढ़ें : इन वजहों से सुपरकार रखने से कतराते हैं इंडियन

Mclaren 720S तीन अलग-अलग वैरिएंट में उपलब्ध है, स्टैंडर्ड, लग्जरी और परफॉरमेंस। इसके टॉप-एंड वैरिएंट में कार्बन फाइबर के ढेर सारे पार्ट्स हैं। इसमें कार्बन फाइबर का हुड एयर इन्टेक, विनफ मिरर्स और रियर एयर इन्टेक हैं। इसके लग्जरी इंटीरियर Alcantara और Nappa लेदर वाले हैं। वहीं कंट्रास्ट के लिए Zircon silver और ब्रशड iridium ब्राइटवर्क मौजूद है।

 

ये भी पढ़ें :  तो इस वजह से डीलर ने शोरूम में रखी ये क्रैश हुई Toyota Camry

Created On :   2 Jun 2018 4:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story