comScore

यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि हो सकते हैं न्यायाधीश बोबडे

यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि हो सकते हैं न्यायाधीश बोबडे

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय का 107वां दीक्षांत समारोह आगामी दिसंबर माह में होगा। समारोह में यूनिवर्सिटी  देश के नए मुख्य न्यायाधीश शरद बोबडे को बतौर विशेष अतिथि आमंत्रित करने की तैयारी कर रहा है। हाल ही में देश के राष्ट्रपति ने न्या. बोबडे की नियुक्ति मंजूर की है। न्या. बोबडे नागपुर के निवासी हैं और नागपुर यूनिवर्सिटी के डॉ. बाबासाहब आंबेडकर लॉ कॉलेज के विद्यार्थी रहे हैं। इतने बड़े पद पर पहुंचने पर नागपुर यूनिवर्सिटी भी अपने पूर्व विद्यार्थी पर फक्र महसूस कर रहा है। लिहाजा दीक्षांत समारोह में न्या. बोबडे को आमंत्रित करने की तैयारी हो रही है। 

जल्द ही संपर्क किया जाएगा

समारोह में देश के मुख्य न्यायाधीश को आमंत्रित कर समारोह को भव्य बनाने की यूनिवर्सिटी प्रशासन की मंशा है। जल्द ही यूनिवर्सिटी प्रशासन न्या. बोबडे से संपर्क करेगा। उनकी उपलब्धता के अनुसार दिसंबर के किसी दिन यह कार्यक्रम लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बीते जनवरी में यूनिवर्सिटी का 106वां दीक्षांत समारोह हुआ था, जिसमें एचसीएल उद्योग समूह के संस्थापक शिव नाडर बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। इसी के साथ केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी की भी कार्यक्रम में विशेष उपस्थिति थी। कार्यक्रम में अतिथियों के हाथों 103 विद्यार्थियों को कुल 182 मेडल व पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया था। 532 विद्यार्थियों को पीएचडी, 11153 विद्यार्थियों को पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और 42456 विद्यार्थियों को अंडर ग्रेजुएट डिग्री प्रदान की गई थी। 

पिछले वर्ष करनी पड़ी थी मशक्कत 

पिछले वर्ष मुख्य अतिथि ढूंढ़ने में यूनिवर्सिटी को खासी मशक्कत करनी पड़ी थी। यूनिवर्सिटी कुलगुरु डॉ. काणे ने आईआईएम अहमदाबाद के संचालक प्रो. एरॉल डिसूजा के मुख्य अतिथि होने की घोषणा की, मगर वे नहीं आ सके थे। फिर रतन टाटा और बाद में मुकेश अंबानी को निमंत्रण दिया था, मगर दोनों का शेड्यूल दीक्षांत समारोह की तिथि से मेल नहीं खाने से उपस्थित नहीं हुए। इस बार व मुख्य अतिथि के लिए काफी पहले से विचार किया जा रहा है। 

कमेंट करें
LfVnS