comScore

फैशन शो के जरिये मॉडल्स ने बताए ‘साड़ी एक धरोहर’

January 14th, 2019 20:32 IST
फैशन शो के जरिये मॉडल्स ने बताए ‘साड़ी एक धरोहर’

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दिल्ली की कविता ठाकुर एवं साथियों द्वारा नृत्य नाटिका की प्रस्तुति दी गई, जिसकी दर्शकों ने सराहना की। यह कार्यक्रम दक्षिण मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित 26वें क्रॉफ्ट मेला में प्रस्तुत किया गया। मेले में ‘साड़ी एक धरोहर’ फैशन शो का भी आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न प्रकार की साड़ियों और उनके बनावट के बारे में जानकारी दी गयी। इनका प्रदर्शन मॉडल्स द्वारा किया गया। 

मेले में रंगारंग कार्यक्रम के तहत विभिन्न राज्यों के लोकनृत्य कलाकारों द्वारा सेहरिया स्वांग, घूमर, रनबेंशे, गद्दीनाटी, प्रिया मेलम, कर्मा, बहुरूपी एवं कच्छी घोड़ी लोकनृत्य प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन  केंद्र के अधिकारी एवं मेला प्रभारी दीपक पाटील ने किया। मेले में आए दर्शकों ने परिसर में लगे व्यंजनों के स्टॉल पर पकवानों का स्वाद लिया। वीकेंड पर आई महिलाओं ने जमकर शॉपिंग की। 

नृत्यों की प्रस्तुति ने दर्शकों किया मंत्रमुग्ध
पैरों में घुंघरू की झनक और हाथ के हस्तक, चेहरे पर नृत्य के हाव-भाव ने दर्शकों के बीच समां बांध दिया। कार्यक्रम में दर्शकों को भारतीय शास्त्रीय नृत्यों द्वारा भारतीय संस्कृति, पंरपरा, कला एवं भक्ति का अद्भुत मिलन देखने का अवसर प्राप्त हुआ। कार्यक्रम प्रतिभा नृत्य मंदिर द्वारा साईं सभागृह शंकर नगर में किया गया। महोत्सव की दिग्दर्शिका रत्नम जर्नादनम तथा उनके गुरु मदन पांडे द्वारा महोत्सव का उद्घाटन किया गया।

इस दौरान प्रतिभा नृत्य मंदिर के विद्यार्थियों द्वारा गणेश पंचरत्न स्त्रोत पर नृत्य प्रस्तुत किया गया। देश के विविध प्रांतों से आए कलाकारों ने विभिन्न नृत्यों की प्रस्तुति कर श्रोताओं का मनोरंजन किया। मुख्य अतिथि गिरिश गांधी ने कलाकारों को सम्मान चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया। इस दौरान एकल, युगल और सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति हुई।

विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किया देशभक्ति गीत और नृत्य
प्रहार समाज जागृति संस्था की रजत जयंती के चौथे दिन विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रहारी अधिकारी ने प्रहार वासुदेव मिलिटरी स्कूल और जकाते प्रहार प्रकल्प उमरेड रोड में जाकर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर मुख्याध्यापिका पूजा गागुंली, अनिल बागडे आदि उपस्थित थे। इसके उपरांत प्रहारी अधिकारी सीपी एंड बेरार एजुकेशन सोसायटी रवि नगर के प्रहार मिलिटरी स्कूल में पहुंचे, जहां विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत व नृत्य से उनका स्वागत किया।

प्रहार अधिकारी के साथ प्रहार समाज जागृति संस्था की अध्यक्षा शमा देशपांडे, फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवाली देशपांडे, मुख्याध्यापिका शुभा मोहगांवकर थीं। मिलिटरी स्कूल में अतिथियों को विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए मॉडल्स की जानकारी दी। "प्रहार के 25 साल' विषय पर प्रदर्शनी में आबस्टेकल ट्रेनिंग सेंटर, अश्वारोहण, ताइक्वांडो, करगिल विजय दिवस, आदि की जानकारियां दी गई थीं। 
 

कमेंट करें
b0ym6