comScore

केदारनाथ मंदिर में पीएम ने की पूजा, पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा भी की


हाईलाइट

  • EC ने दी केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम की यात्रा करने की अनुमति
  • रविवार को बद्रीनाथ धाम पहुंचेंगे पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, देहरादून। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए प्रचार थमते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिरों की ओर रुख कर लिया है। प्रधानमंत्री मोदी आज (18) से दो दिन तक उत्तराखंड के दौरे पर हैं।  शनिवार सुबह पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे। पीएम ने केदारनाथ मंदिर में भगवान शिव की आराधना की। मंदिर के गर्भगृह में करीब आधे घंटे तक पीएम मोदी ने भगवान शिव की पूजा अर्चना और रूद्राभिषेक किया। पूजा के बाद प्रधानमंत्री ने मंदिर की परिक्रमा की और हाथ हिलाकर श्रद्धालुओं का अभिवादन किया।

केदारनाथ मंदिर दर्शन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने यहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा भी की। प्रधानमंत्री ने केदारनाथ गुफा में ध्यान भी किया। मोदी रविवार यानी चुनाव वाले दिन बद्रीनाथ धाम में रहेंगे। 

चुनाव आयोग ने पीएम मोदी को शनिवार और रविवार को उत्तराखंड स्थित केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम की यात्रा करने की अनुमति दे दी है, साथ ही आयोग ने प्रधानमंत्री कार्यालय को याद दिलाया है कि, लोकसभा चुनाव के लिए लागू आचार संहिता अभी प्रभावी है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी की दो दिवसीय उत्तराखंड यात्रा पर निर्वाचन आयोग का रुख पूछा था।

वहीं पीएम मोदी की यात्रा को लेकर दोनों धामों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जगह-जगह पर एसपीजी के साथ स्थानीय पुलिस तैनात है। मंदिर के चारों ओर बेरिकेटिंग की गई है।प्रधानमंत्री मोदी 19 मई की सुबह 9:30 बजे बद्रीनाथ धाम पहुंचेंगे और भगवान का पूजा अभिषेक करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर बद्रीनाथ में भी कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की लैंडिंग के लिए बद्रीनाथ स्थित राज्य सरकार के हेलीपेड और माणा स्थित आर्मी के हेलीपेड का निरीक्षण कर लिया गया है। ट्रायल के रूप में दोनों स्थानों पर हेलीकॉप्टर उतारे गए हैं। 

बता दें कि मोदी बतौर प्रधानमंत्री पहली बार बद्रीनाथ धाम पहुंचेंगे, जबकि चौथी बार केदारनाथ धाम के दर्शन करेंगे। 2017 में कपाट खुलने के मौके पर पीएम मोदी ने प्रथम भक्त के तौर पर बाबा केदारनाथ के दर्शन कर रुद्राभिषेक किया था। गौरतलब है कि 23 मई तक आदर्श आचार संहिता लागू है इसलिए पीएम मोदी का यहां कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सातवें और अंतिम चरण का मतदान रविवार 19 मई को होना है। वोटों की गिनती 23 मई को होगी।

कमेंट करें
vz3J7