जापान दौरे पर PM, लगे मोदी-मोदी के नारे, शिंजो आबे से हुई मुलाकात

जापान दौरे पर PM, लगे मोदी-मोदी के नारे, शिंजो आबे से हुई मुलाकात
हाईलाइट
  • G-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी
  • जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से की मुलाकात
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मिलेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। G-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ओसाका पहुंच गए हैं। पीएम मोदी काओसाका एयरपोर्ट पर मोदी मोदी के नारों के साथ जोरदार तरीके से स्वागत किया गया। 2.0 (मोदी) सरकार में पीएम मोदी का ये पहला बड़ा कूटनीतिक दौरा है। जापान के ओसाका में आज (गुरुवार) से ही दुनिया के सबसे शक्तिशाली 20 देशों का सम्मेलन शुरू हो रहा है। पीएम मोदी ने सबसे पहले मेजबान प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की। इसके साथ ही कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी को मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी हो सकती है। 

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी और शिंजो आबे के बीच आपसी कारोबार समेत तमाम मुद्दों पर बात होने की संभावना है। जी-20 समिट के लिए रवाना होने से पहले ही पीएम मोदी ने कहा था कि इस सम्ममेलन में हमारा फोक्स महिला सशक्तिकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर खास जोर रहेगा। प्रधानमंत्री मोदी जी-20 समिट में 10 द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात के बाद साढ़े तीन बजे भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के 28-29 जून को ओसाका में शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जाने से पहले चीन के सहायक विदेश मंत्री झांग जुन ने कहा कि जिनपिंग, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक से अलग मुलाकात करेंगे। ट्रंप और शी की बहुप्रतीक्षित मुलाकात व्यापार युद्ध को समाप्त करने के लिए शिखर सम्मेलन का प्रमुख आकर्षण होगी लेकिन शी की मोदी और पुतिन के साथ त्रिपक्षीय बैठक भी ध्यान आकर्षित करेगी। प्रधानमंत्री मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति पुतिन से अलग-अलग भी मुलाकात करेंगे।
 

 

 

 

 

Created On :   27 Jun 2019 3:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story