Ather Energy ने लॉन्च की मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर

The Ather Energy has launched top electric scooter Ather 450.
Ather Energy ने लॉन्च की मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर
Ather Energy ने लॉन्च की मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Ather Energy (एथर एनर्जी) ने इंडिया में अपनी सबसे महंगी इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather 450 लॉन्च कर दी है। कंपनी की इस नई स्कूटर की बेंगलुरु में ऑनरोड कीमत 1 लाख 24 हजार 750 रुपये है।  इस स्कूटर को खरीदते वक्त ग्राहकों को एथर वन नाम का एक पैकेज खरीदना होगा जिसकी मासिक शुल्क 750 रुपये है। इस पैकेज में सभी मेंटनेंस और रेगुलर लागत शामिल है। जिसमें सेटेलाइट नेविगेशन डाटा सर्विस, क्लाउड कनेक्टेड रिमोट डायगनोस्टिक,  ब्रेक पैड्स और रोडसाइड असिस्टेंस शामिल है। सबसे खास बात ये है कि Ather 450 को जिस बिजली से चार्ज किया जाएगा उसका खर्च भी कंपनी ही वहन करेगी। यदि आप बाहर से स्कूटर चार्ज करवाते हैं तो भी इसका खर्च कंपनी वहन करेगी। औक यदि आप कंपनी से इसे चार्ज कराते हैं तो पहले साल ग्राहकों को यह सेवा मुफ्त में दी जाएगी।

 

Image result for Ather 450 Electric Scooter

 

ये भी पढ़ें : टेस्टिंग के वक्त स्पॉट हुई Tata Tiago JTP

कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450 में 2.4 किवा का लीथियम इऑन बैटरी पैक लगाया है, यह BLDC मोटर से लैस है जो 5.4 किवा पावर जनरेट करने की क्षमता रखती है। इस बैटरी और मोटर से कुल मिलाकर 3.3 किवा पावर और 20.5 एनएम पीक टॉर्क जनरेट होता है। कंपनी का दावा है कि यह ई-स्कूटर महज 3.9 सेकंड में 0-40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है, वहीं स्कूटर की टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा है। एथर एनर्जी ने इस स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करने पर 75 किमी चलाए जाने लायक बनाया है, वहीं इसे पावर मोड पर चलाने से इसकी रेन्ज एक बार फुल चार्ज में 60 किमी तक आ जाती है। एथर एनर्जी का यह कहना है कि इस बाइक को चलाना खास अनुभव होगा।

 

Image result for Ather 450 Electric Scooter

 

ये भी पढ़ें : नाराज ओनर ने Toyota Fortuner में भरा कचरा

 

एथर एनर्जी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ एथर 340 की कीमतों की घोषणा भी कर दी है और इस स्कूटर को बेंगेलुरु में ऑनरोड 1,09,750 रुपये में खरीदा जा सकता है। एथर 450 और एथर 340 दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को कंपनी ने फिलहाल के लिए सिर्फ बेंगलुरु में लॉन्च किया है, इन स्कूटर्स को कई चरणों में देश की 17 अलग-अलग जगहों में बेचा जाएगा और चार्जिंग की बेहतर सुविधा के लिए 30 पावर पॉइंट भी लगाए हैं। इस साल के अंत तक एथर पूरे भारत में 60-70 पावर स्टेशन लगाएगी। आपको बता दें कि एथर एनर्जी को 2013 में IIT मद्रास से ग्रेजुएट तरुण मेहता ने खोजा था और इस कंपनी के पीछे फ्लिपकार्ट के फाउंडर, टाइगी ग्लोबल और हीरो मोटोकॉर्प का हाथ है।

ये भी पढ़ें : इंडिया में रजिस्टर होने वाली पहली Mclaren 720S

Image result for Ather 450 Electric Scooter

Created On :   6 Jun 2018 4:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story