वीर चक्र से सम्मानित होंगे बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन!

Wing Commander Abhinandan may get Vir Chakra
वीर चक्र से सम्मानित होंगे बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन!
वीर चक्र से सम्मानित होंगे बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन!
हाईलाइट
  • भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को मिल सकता है वीर चक्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। (आईएएनएस)। इसी साल फरवरी में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को सैन्य सम्मान वीर चक्र से सम्मानित किया जा सकता है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बता दें कि, पाकिस्तानी विमान गिराने के बाद अभिनंदन को पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया था और बाद में रिहा कर दिया था।

अभिनंदन के साथ ही पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर मिराज-2000 युद्धक विमानों से बमबारी करने वाले पांच पायलटों को भी वायु सेना मेडल दिया जा सकता है। भारतीय वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, वीरता पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की अंतिम सूची को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 14 अगस्त को मंजूरी देंगे।

अभिनंदन ने 27 फरवरी को मिग-21 विमान से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा करने के बाद एक को विमान मार गिराया था। बाद में उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद पाकिस्तानी क्षेत्र में फंस गए थे। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को वापस कर दिया था। गौरतलब है कि, वीर चक्र भारत में युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान है। यह सम्मान सैनिकों को असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है।

 

Created On :   8 Aug 2019 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story