comScore

World TB Day: खतरनाक हो सकती है दो हफ्तों से ज्यादा खांसी, ऐसे लोगों को बना रहता है टीबी का खतरा

March 24th, 2019 11:33 IST
World TB Day: खतरनाक हो सकती है दो हफ्तों से ज्यादा खांसी, ऐसे लोगों को बना रहता है टीबी का खतरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आप सभी ने टीबी के बारे में तो सुना ही होगा। जब भी किसी को दो हफ्ते से ज्यादा खासी होती है तो डॉक्टर्स उसकी टीबी की जांच जरूर करवाते हैं। इस बीमारी का पूरा नाम ट्यूबरक्‍युलोसिस है, क्योंकि यह बीमारी माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्‍युलोसिस नाम के बैक्टीरिया के कारण होती है। यह एक संक्रमक बीमारी है, जो हवा के जरिए एक इंसान से दूसरे इंसान के शरीर में पहुंचती है। आमतौर पर इस बीमारी को तपेदिक, टीबी या क्षय रोग कहा जाता है।

यह बीमारी आमतौर पर फेफड़ों में होती है। टीबी का बैक्टीरिया शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल सकता है, जैसे- मस्तिष्क और रीढ़। 20 वीं शताब्दी में, संयुक्त राज्य अमेरिका में क्षय रोग मृत्यु का एक प्रमुख कारण था। आज, ज्यादातर मामले एंटीबायोटिक दवाओं से ठीक हो जाते हैं। लेकिन इसमें लंबा समय लगता है। आपको कम से कम 6 से 9 महीने के लिए मेडिसिन लेना पड़ सकता है। 

यह है इस बीमारी के लक्ष्ण 
इस बीमारी के निम्न लक्षण हो सकते हैं। जैसे- खांसी, जो 2 सप्ताह से अधिक रहती है। छाती में दर्द, खूनी खाँसी, हर समय थकान महसूस करना, रात को पसीना, ठंड लगना, बुखार, भूख में कमी, वजन घटना। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से जांच करवाएं। सीने में दर्द होने पर तुरंत चिकित्सकीय सहायता लें।

ऐसे फैलती है ये बीमारी
यह खतरनाक बीमारी हवा के माध्यम से फैलती है। जब कोई व्यक्ति बीमार होता है, तो उसके बोलने, छींकने या हंसने पर बैक्‍टीरिया प्रसारित होते हैं। अगर कोई अन्य व्यक्ति उनके संपर्क में आता है तो वह भी बीमारी का शिकार हो सकता है। टीबी एक संक्रामक बीमारी है, लेकिन इसे पकड़ पाना आसान नहीं है। इसके रोगाणु धीरे धीरे बढ़ते है। जिसे शुरूआती दौर में पता लगाना मुश्किल है। आमतौर पर सं‍क्रमित व्यक्ति के पास घर के दूसरे सदस्‍य को समय बिताना पड़ता है। यही कारण है कि यह अक्सर सहकर्मियों, मित्रों और परिवार के सदस्यों के बीच फैलता है। कहते हैं इसके कीटाणु हवा के जरिए जरूर फैलते है, लेकिन इसके कीटाणु वातावरण में नहीं रहते। यह बीमारी किसी ऐसे व्यक्ति से हाथ मिलाने से, या उसके खाने या पीने को साझा करने से नहीं हो सकती।

किसे हो सकता है टीबी
अगर आपको टीबी है तो जो भी व्यक्ति आपके संपर्क में आएगा उसे टीबी हो सकता है। ऐसी कुछ स्थितियां आपके बीमार होने के जोखिम को बढ़ा सकती है। जैसे अगर आपके किसी मित्र, सहकर्मी या परिवार के सदस्य को टीबी रोग है तो आपको भी हो सकता है। अगर आप किसी ऐसी जगह रहते हैं या यात्रा करते हैं जहां टीबी आम है, तो आपके लिए सही नहीं हैं। आप ऐसे समूह का हिस्सा हैं जहाँ टीबी फैलने की अधिक संभावना है, या आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करते हैं या रहते हैं। इसमें बेघर लोग, एचआईवी वाले लोग, और IV ड्रग उपयोगकर्ता शामिल हैं। अगर आप अस्पताल या नर्सिंग होम में काम करते हैं या रहते हैं तो आप इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं। 

कमेंट करें
fxdCk