प्रवासियों की स्वैच्छिक वापसी: जैसे-जैसे पाकिस्तान की समय सीमा समाप्त हो रही, अफगान अवैध अप्रवासियों को हिरासत, निर्वासन का सामना करना पड़ रहा

जैसे-जैसे पाकिस्तान की समय सीमा समाप्त हो रही, अफगान अवैध अप्रवासियों को हिरासत, निर्वासन का सामना करना पड़ रहा
  • पाकिस्तान में स्वैच्छिक वापसी
  • स्वैच्छिक वापसी की समय सीमा धीरे धीरे खत्म हो रही
  • गृह देश में अनिश्चित भविष्य की तैयारी

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में सभी अवैध अप्रवासियों की सरकार द्वारा निर्धारित स्वैच्छिक वापसी की समय सीमा जैसे-जैसे समाप्त हो रही है। सैकड़ों-हज़ारों अफ़ग़ान नागरिक और उनके परिवार सीमावर्ती क्षेत्रों में बाढ़ ला रहे हैं और अपने 'अवांछित' गृह देश में अनिश्चित भविष्य की तैयारी कर रहे हैं।

पाकिस्तान सरकार ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि लगभग 1.73 मिलियन अवैध आप्रवासियों (जिनमें से अधिकांश अफगान नागरिक हैं), उन्हें 1 नवंबर तक देश छोड़ देना चाहिए, अन्यथा उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा और बलपूर्वक उनके गृह देश वापस भेज दिया जाएगा।

इस फैसले की व्यापक रूप से आलोचना की गई है। जबकि, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) ने सरकार से लाखों अफगान नागरिकों के सामूहिक बलपूर्वक निर्वासन को फिर से संबोधित करने के लिए बार-बार आह्वान किया है, जो आपातकालीन स्थिति और उत्पीड़न की आशंकाओं के बीच अफगानिस्तान से भाग गए थे।

हालांकि, पाकिस्तान सरकार अपने फैसले पर कायम है। सरकार ने कहा है कि वह समय सीमा में कोई विस्तार नहीं करेगी और बुधवार के बाद देश के सभी कोनों से अवैध प्रवासियों को गिरफ्तार करना शुरू कर दिया जाएगा। इससे लाखों अफ़गानों का भाग्य ख़तरे, भय और अनिश्चितता में पड़ गया है।

12 लोगों के परिवार के मुखिया अमानुल्ला खान ने कहा, "हम अफगानिस्तान वापस नहीं जाना चाहते। हम वहां से भाग आए क्योंकि हमें अपने प्रियजनों की जान खोने का डर था। जब हम वहां से गए तो यह अफगानिस्तान में एक युद्ध क्षेत्र था। वहां रहना अभी भी असंभव है। लेकिन, हमें वापस भेजने को मजबूर किया जा रहा है।''

पाकिस्तान में एक अपंजीकृत अफगान शरणार्थी ताहिर खान ने कहा, "अफगानिस्तान में वापस जाने के लिए हमारे पास कुछ भी नहीं बचा है। वहां रहने वाले लोग गंभीर समस्याओं का सामना कर रहे हैं। न शिक्षा, न भोजन... कुछ नहीं है। ऐसा लगता है जैसे हमें दंडित किया जा रहा है और वापस नरक में फेंक दिया जा रहा है।"

दूसरी ओर, पाकिस्तान ने देश में अवैध अप्रवासियों की वापसी की सुविधा के लिए समय सीमा की तैयारी में देशभर में होल्डिंग केंद्रों की एक श्रृंखला स्थापित की है। अब तक, 1,00,000 से अधिक अफगान नागरिक अफगानिस्तान वापस जा चुके हैं, जबकि लगभग 400 अन्य ब्रिटेन चले गए हैं।

ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) ने कानूनी स्थिति के बिना अफगान शरण चाहने वालों को अफगानिस्तान लौटने के लिए मजबूर करने के लिए धमकियों, दुर्व्यवहार और हिरासत का उपयोग करने के लिए पाकिस्तानी अधिकारियों की आलोचना की है। एचआरडब्ल्यू ने कहा, "निर्वासित किए जाने के जोखिम वाले कई अफगान नागरिक संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी और कनाडा में पुनर्वास की प्रतीक्षा कर रहे हैं।"

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Oct 2023 11:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story