बंगाल पंचायत चुनाव : दोपहर 3 बजे तक 50.53 प्रतिशत मतदान, चुनावी हिंसा में 13 की मौत

बंगाल पंचायत चुनाव : दोपहर 3 बजे तक 50.53 प्रतिशत मतदान, चुनावी हिंसा में 13 की मौत

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव में गुरुवार को दोपहर 3 बजे तक 50.33 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि, राज्य भर में चुनाव संबंधी हिंसा में कम से कम 13 लोगों की जान चली गई है। मुर्शिदाबाद जिले में सबसे अधिक चार मौतें हुई हैं, इसके बाद मालदा, कूच बिहार और पूर्वी बर्धवान जिलों में दो-दो मौतें हुईं। जबकि, नदिया, दक्षिण 24 परगना और उत्तरी दिनाजपुर जिलों में एक-एक मौत हुई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 8 जून को मतदान की तारीख के ऐलान के बाद से चुनाव संबंधी हिंसा में कुल 32 लोगों की जान चली गई है। हालांकि, राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा के अनुसार, मतदान के दिन दोपहर 3 बजे तक मरने वालों की संख्या तीन थी।सिन्हा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि जहां भी गड़बड़ी की शिकायत मिल रही है वहां सुरक्षाबल कार्रवाई कर रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के अलग-अलग हिस्सों से मतदान कर्मियों के साथ धक्का-मुक्की और मारपीट की खबरें भी आईं हैं। राज्य सरकार के कर्मचारियों के संयुक्त मंच ने मतदान अधिकारियों की दुर्दशा के लिए राज्य चुनाव आयोग के घोर कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है। यह भी कहा कि हम शुरू से ही दावा करते रहे हैं कि केंद्रीय सशस्त्र बलों की उचित तैनाती के बिना मतदान कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती। लेकिन, मतदान के दिन केंद्रीय बलों की जमीनी मौजूदगी मुश्किल से ही दिखी।

संयुक्त मंच के संयोजक भास्कर घोष ने कहा, कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार मतदान कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में आयोग बुरी तरह विफल रहा है। इसीलिए, हमने कलकत्ता हाईकोर्ट में राज्य चुनाव आयुक्त और चुनाव पैनल के अन्य अधिकारियों के खिलाफ अवमानना याचिका दायर करने का फैसला किया है। इस बीच केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर पूछा, "मुख्यमंत्री ममता बनर्जी किसी भी चुनाव में हिंसा, खून-खराबे के बिना संतुष्ट क्यों नहीं होतीं? उनकी क्या मजबूरी है? मतदान की तारीखों की घोषणा के बाद से ही लोकतंत्र की हत्या शुरू हो जाती है। वे चुनाव जीतने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं।"

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 July 2023 4:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story