भारत न्याय यात्रा: बीजेपी नेता ने राहुल गांधी के नेतृत्व में निकाली जा रही कांग्रेस की भारत न्याय यात्रा के रूट पर उठाए सवाल

बीजेपी नेता ने राहुल गांधी के नेतृत्व में निकाली जा रही कांग्रेस की  भारत न्याय यात्रा के रूट पर उठाए सवाल
  • 14 जनवरी से निकाली जा रही भारत न्याय यात्रा
  • जेठमलानी ने यात्रा के बदले मार्ग पर जताई चिंता
  • आपत्ति व्यक्त करते हुए जयराम रमेश से पूछे सवाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में 14 जनवरी से निकाली जा रही भारत न्याय यात्रा शुरू होने से पहले ही विवादों में घिर गई है। मणिपुर से मुंबई तक 6200 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली यात्रा पर राज्यसभा सदस्य और वरिष्ठ अधिवक्ता महेश जेठमलानी ने यात्रा के रूट में अरूणाचल प्रदेश के शामिल न होने को लेकर कांग्रेस की यात्रा पर निशाना साधा है। जेठमलानी ने यात्रा के बदले मार्ग पर चिंता जताई है। साथ ही उन्होंने साल 2008 में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के कांग्रेस के फैसले सहित विभिन्न मुद्दों पर अपनी आपत्ति व्यक्त की और जयराम रमेश से कुछ सवाल किए है।

जेठमलानी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट पर लिखा है ,देश को हाल ही में जयराम द्वारा सूचित किया गया था कि राहुल अब "भारत न्याय यात्रा" पर निकलेंगे, लेकिन इसका मार्ग मणिपुर से मुंबई तक होगा। यात्रा अरुणाचल प्रदेश से होकर नहीं गुजरेगी। जयराम के लिए कुछ प्रश्न:

1. आपने अपने द्वारा घोषित यात्रा का मूल मार्ग क्यों बदल दिया?

2. क्या चीन द्वारा राज्य पर अपने दावे के प्रतीक के रूप में राज्य में 11 स्थानों का नाम बदलने के मद्देनजर आपने जानबूझकर अरुणाचल प्रदेश को यात्रा के मार्ग से बाहर कर दिया?

3. चूंकि आप चीन की नाममात्र की आक्रामकता से इतने उत्तेजित थे, तो क्या उस राज्य के लोगों के साथ एकजुटता के संकेत के रूप में यात्रा शुरू करना - या कम से कम आंध्र प्रदेश को यात्रा मार्ग पर शामिल करना कांग्रेस का दायित्व नहीं था?

4. क्या आप इस बात से सहमत हैं कि चीन उत्तर पूर्व में विद्रोह को बढ़ावा देता है और मणिपुर में धन/हथियार विद्रोह को बढ़ावा देता है?

5. क्या यह बात आपके मन में आई है - कम से कम एक संभावना के रूप में - कि इस साल की शुरुआत में मणिपुर में हुई हिंसा में चीन का हाथ हो सकता है?

6. क्या 2008 में CCCP के साथ एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश करने के कांग्रेस के निर्णय में आपकी व्यक्तिगत रूप से कोई भूमिका थी?

7. क्या आप किसी भी स्थिति में इसकी सामग्री से अवगत हैं?

8. क्या एमओयू में यह खंड शामिल है कि कांग्रेस अरुणाचल प्रदेश पर चीनी संप्रभुता को मान्यता देती है?

9. क्या आप मानते हैं कि 2008 में केंद्र में सत्ता में रहे एक भारतीय राजनीतिक दल के लिए सीसीसीपी के साथ एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश करना कानूनी था, जो उस चीनी राज्य का पर्याय है जिसने 1962 से अवैध रूप से भारतीय क्षेत्र के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर रखा है?

10. क्या किसी भी स्थिति में इस एमओयू को पारदर्शिता के उस सिद्धांत पर सार्वजनिक नहीं किया जाना चाहिए जिसके बारे में आप और आपकी पार्टी खूब बातें करते हैं?

जयराम ने इस साल फरवरी में एक और राहुल यात्रा की घोषणा की, जिसमें अरुणाचल के पासीघाट से गुजरात के पोरबंदर तक पूर्व-पश्चिम यात्रा। अप्रैल में, चीन ने राज्य पर संप्रभुता का परोक्ष दावा करते हुए अरुणाचल में 11 स्थानों का "नाम बदला"। जयराम ने इस चीनी कार्रवाई के लिए पीएम मोदी को ज़िम्मेदार बताते हुए उन पर हमला बोला क्योंकि उन्होंने "चीनी अतिक्रमण को नज़रअंदाज़" किया था। उनके आरोप को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस स्पष्ट आधार पर खारिज कर दिया कि नाममात्र के दावे "जमीनी वास्तविकताओं" से मेल नहीं खाते। हमेशा की तरह, जयराम एक गैर-मुद्दे पर दिखावटी विरोध दर्ज करा रहे थे (आंध्र प्रदेश में चीनी नाम परिवर्तन एक दयनीय कदम था)।

सालों से अरुणाचलप्रदेश पर जयराम रमेश के विचार अशुभ पढ़ने को मिलते हैं। अब यह माना जा रहा है कि पर्यावरण मंत्री के रूप में वह राज्य में सभी मौजूदा जल विद्युत परियोजनाओं की समीक्षा चाहते थे और किसी भी नई परियोजना को रोकना चाहते थे। इसके बाद उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत अपने दम पर बांध बनाने में सक्षम नहीं होगा और उसे राज्य में अपनी जल विद्युत परियोजनाओं में चीनी विशेषज्ञता को शामिल करना चाहिए। जब उनके विचारों की चौतरफा आलोचना हुई, तो उन्होंने तत्कालीन प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को एक पत्र लिखा कि अरुणाचल प्रदेश को "भारत और चीन के बीच की दौड़ में मोहरा नहीं बनना चाहिए" जैसे कि राज्य भारत का अभिन्न अंग नहीं था।

Created On :   30 Dec 2023 6:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story