लोकसभा चुनाव 2024: BJP मेनिफेस्टो कमेटी का ऐलान, राजनाथ सिंह बने अध्यक्ष, 27 सदस्यों में शिवराज सिंह चौहान का भी नाम शामिल

BJP मेनिफेस्टो कमेटी का ऐलान, राजनाथ सिंह बने अध्यक्ष, 27 सदस्यों में शिवराज सिंह चौहान का भी नाम शामिल
  • बीजेपी मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष बनें राजनाथ सिंह
  • निर्मला सीतारमण को बनाया गया कमेटी का संयोजक
  • पीयूष गोयल बने सह-संयोजक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने मेनिफेस्टो कमेटी का ऐलान कर दिया है। जिसके मुताबिक, मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह होंगे। वहीं, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण मेनिफेस्टो कमेटी की संयोजक होंगी। इसके अलावा पीयूष गोयल कमेटी के सह-संयोजक होंगे। बीजेपी मेनिफेस्टो कमेटी में 27 सदस्यों को शामिल किया गया है। शनिवार (30 मार्च) को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी के मेनिफेस्टो कमेटी का ऐलान किया।

बीजेपी के मेनिफेस्टो सदस्य के रूप में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी नाम शामिल है। वहीं, कमेटी सदस्यों में स्मृति ईरानी, सुशील मोदी और रविशंकर प्रसाद का भी नाम शामिल हैं। इसके अलावा बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं। बता दें कि, ये सभी नेता आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी घोषणापत्र तैयार करने में मदद करेंगे। सभी नेताओं को पार्टी ने अलग-अलग राज्यों की जिम्मेदारी सौंपी है। जिनमें उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी खुद कमेटी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी संभालेंगी। ये दोनों नेता उत्तर प्रदेश की समस्याओं को लेकर पार्टी संकल्प पत्र में बड़े मुद्दों को शामिल करेंगे।

बीजेपी मेनिफेस्टो में कर सकती है बड़ा ऐलान

माना जा रहा है कि बीजेपी इस बार अपने मेनिफेस्टो में किसान, युवाओं और महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है। इससे पहले बीजेपी हर बार लोकसभा चुनाव में राम मंदिर निर्माण को लेकर वादा करती आ रही थी। लेकिन जनवरी 2024 में बीजेपी ने अपने वादे को पूरा कर दिया। राम मंदिर का निर्माण हुआ और रामलला अयोध्या में विराजमान हुए। यह मुद्दा पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणीने उठाया था। हालांकि, बीजेपी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में 'एक राष्ट्र एक चुनाव' का भी वादा किया था। माना जा रहा है कि पार्टी इस बार अगर लोकसभा चुनाव जीतती है तो वह देश में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव कराने का बिल सदन में पेश कर सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के बारे में संकेत दिए हैं कि उनका तीसरा कार्यकाल बड़े फैसलों वाला होगा।

किन नेताओं की किस राज्य की मिली जिम्मेदारी

Created On :   30 March 2024 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story