संसद की सुरक्षा में चूक का मामला: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपियों के खिलाफ UAPA के तहत मामला दर्ज, एंटी टेरर यूनिट स्पेशल टीम करेगी पूरे मामले की जांच

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपियों के खिलाफ UAPA के तहत मामला दर्ज, एंटी टेरर यूनिट स्पेशल टीम करेगी पूरे मामले की जांच
  • UAPA के तहत मामला दर्ज
  • संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में पांच गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 13 दिसंबर 2023 एक बार फिर इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया क्योंकि इसके ठीक 22 वर्ष पहले इसी दिन भारत के संसद में आतंकियों ने घुस कर उत्पाद मचाया था जिसकी वजह से सुरक्षा से जुड़े 9 जवान शहीद हो गए थे। बीते दिन कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है जब चलते सदन के बीच दो शख्स दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए। आरोपियों को कूदता देख सदस्यों में हड़कंप मच गया लेकिन सुरक्षाबलों ने समय रहते हुए उन दोनों आरोपियों को पकड़ लिया था। सबसे बड़ी हैरानी की बात ये है कि ये घटना उस दिन घटी है जब भारत संसद पर हुए हमले के 22वीं बरसी मना रहा था।

हालांकि, 22 वर्ष पहले घटी घटना पुरानी सदन में घटी थी लेकिन इस बार ये मामला नई संसद में हुआ है जो पिछले सदन की सुरक्षा में कई गुना खास है। चलती सदन में जब दो शख्स दर्शक दीर्घा से कूदते हैं और तुरंत ही जूते से पंप निकालकर स्मोक अटैक कर देते हैं। इसके बाद पूरे सदन में धुआं फैल जाता है और अफरातफरी का मौहाल बन जाता है। ये स्मोक अटैक सिर्फ संसद के अंदर ही नहीं बल्कि बाहर भी हुआ। जिसमें दो लोग शामिल थे। इस पूरे घटनाक्रम से एक महिला भी थी। बाद में इन चारों को गिरफ्तार कर लिया गया। गनिमत रही कि इस हमले में किसी सांसद को कोई नुकसान नहीं पहुंचा लेकिन सुरक्षा को लेकर अब सवाल जरूर खड़े हो रहे हैं।

दिल्ली पुलिस ने क्या बताया?

संसद की सुरक्षा के चूक मामले में दिल्ली पुलिस ने बताया, ये पांच लोग तीन दिन पहले अपने-अपने घरों से हरियाणा के गुरुग्राम पहुंचते और वहां पर अपने एक दोस्त के यहां पर रुके हुए थे। इसके बाद पूरी प्लानिंग के साथ दो लोग संसद के अंदर और दो लोग संसद के बाहर स्मोक अटैक करते हैं।

पांच आरोपी गिरफ्तार

पुलिस ने सदन के अंदर रंगीन गैस छोड़ने वाले सागर शर्मा और डी मनोरंजन को हिरासत में ले लिया है। जबकि विरोध प्रदर्शन कर रहे अमोल शिंदे और महिला नीलम को संसद के बाहर से पुलिस हिरासत में ले चुकी है। वहीं इस मामले में पांचवे आरोपी ललित झा को पुलिस ने गुरुग्राम से गिरफ्तार किया है।

इन सभी आरोपियों से पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में पुछताछ हो रही है। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी पांच संदिग्ध कथित तौर पर भगत सिंह फैंस क्लब नाम के एक फेसबुक ग्रुप का हिस्सा थे और पिछले एक साल से एक-दूसरे को जानते थे।

मामले की जांच करेगी एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, 'डी मनोरंजन, अमोल शिंदे सहित तीन लोगों ने संसद के मानसून सत्र के दौरान रेकी की थी। ये लोग सांसदों की सीटों और दर्शक दीर्घा के बारे में जानते थे। इन लोगों को पता था कि खुद को बिना चोट पहुंचाए नीचे कूदा जा सकता है।" पुलिस के अनुसार, बुधवार को जिस पास के जरिए सागर शर्मा और डी मनोरंजन संसद के अंदर घुसे उस पर मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के हस्ताक्षर मौजूद थे। इस मामले पर दिल्ली पुलिस का कहना है कि मनोरंजन का परिवार सिम्हा को जानता था। लेकिन मानसून सत्र के दौरान ये लोग किस सांसद के पास के जरिए अंदर आए ये अभी तक साफ नहीं हो पाया है। इसकी जांच गहन तरीके से की जा रही है। वहीं दिल्ली पुलिस ने यूएपीए के तहत मामला दर्ज कर लिया है और इसकी जांच एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल करेगी।

Created On :   14 Dec 2023 4:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story