लोकसभा चुनाव 2024: बजट सत्र से पहले केंद्र सरकार ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

बजट सत्र से पहले केंद्र सरकार ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • लोकसभा चुनाव से पहले अतंरिम बजट
  • गरीबों को मिलेगा चुनावी तोहफा
  • सभी दलों के नेताओं को भेजा आमंत्रित पत्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 31 जनवरी को शुरू हो रहे बजट सत्र से पहले केंद्र सरकार ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसदीय सत्र की शुरुआत होने से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई जाती है। इस पारंपरिक बैठक में संसद के दोनों सदनों में सभी राजनैतिक दलों को आमंत्रित किया जाता है। सत्र से पहले होने वाली सर्वदलीय बैठक में सत्र का एजेंडा विपक्षी राजनैतिक दलों को बताया जाता है। वहीं सरकार विपक्षी संगठनों से सदन सुचारु रूप से चले इसकी उम्मीद करती है। सरकार सदन के भीतर विपक्ष से सहयोग का अनुरोध किया जाता है।

2024 के अप्रैल-मई में होने वाले चुनावों से ठीक पहले बजट सत्र मौजूदा लोकसभा का आखिरी संसद सत्र होगा। बजट सत्र 31 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा है।बजट सत्र की अवधि 10 दिनों की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट सत्र के दूसरे दिन 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी। सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी। मंगलवार को होने वाली सर्वदलीय बैठक के लिए केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सभी दलों के सदनों के नेताओं को आमंत्रित किया है।

भारतीय उद्योग परिसंघ ने बजट को लेकर अपनी सिफारिशें दी हैं। सीआईआई की ओर से कहा गया है कि सरकार को विनिवेश लक्ष्यों को पूरा करने और विनिवेश के लिए 3 साल का कार्यक्रम तय करना चाहिए। सीआईआई ने सरकार से पूंजीगत व्यय को 20 फीसदी बढ़ाकर 12 लाख करोड़ करने का अनुरोध किया है। परिसंघ ने अलग से निवेश मंत्रालय की स्थापना करने की मांग की है। इसके साथ ही पेट्रोलियम, बिजली और रियल एस्टेट को भी जीएसटी में शामिल करने की मांग की गई है। इसमें कहा गया है कि इसके लिए तीन दर संरचना का लक्ष्य पूरा करना चाहिए।

Created On :   30 Jan 2024 3:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story