त्रिकोणीय मुकाबला: केरल में कांग्रेस सबसे आगे, सीपीएम के नेतृत्व वाला एलडीएफ पिछड़ा; भाजपा तीसरे नंबर पर

केरल में कांग्रेस सबसे आगे, सीपीएम के नेतृत्व वाला एलडीएफ पिछड़ा; भाजपा तीसरे नंबर पर

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। आगामी लोकसभा चुनावों से महज कुछ महीने पहले केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) एक से अधिक कारणों से दूसरे दलों के मुकाबले मजबूत स्थिति में है। केरल में 20 लोकसभा सीटें हैं और 2019 के लोकसभा चुनावों में, यूडीएफ ने 19 सीटें जीतीं और माकपा के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने सिर्फ एक सीट जीती।

लेकिन अपने राज्यसभा सदस्य जोस के. मणि के नेतृत्व में केरल कांग्रेस-एम के 2021 के विधानसभा चुनावों से पहले एलडीएफ में शामिल होने के साथ, एलडीएफ के पास तकनीकी रूप से दो सीटें हैं, अलाप्पुझा और केसी-एम की कोट्टायम सीट। भले ही चुनावी लड़ाई पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों यूडीएफ और सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले वाम दलों के बीच होगी, लेकिन भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए भी मैदान में होगा, जिससे यह त्रिकोणीय मुकाबला बन जाएगा।

अगर 2019 के नतीजे और वोट प्रतिशत पर नजर डालें तो भाजपा फिलहाल सिर्फ खाता खोलने की उम्मीद कर रही है। दरअसल, केरल के प्रभारी शीर्ष भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर को पिछले दिनों यह कहते हुए सुना गया था कि भगवा पार्टी के पास राज्य में सिर्फ एक नहीं, बल्कि कुछ सीटें जीतने की प्रबल संभावना है। हालाँकि, 2019 के लोकसभा चुनाव के आंकड़े बहुत सुखद तस्वीर पेश नहीं करते हैं, क्योंकि केरल भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए तीसरे स्थान पर रहा और मात्र 15.64 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर पाया।

यूडीएफ ने जहां 47.48 फीसदी वोट शेयर हासिल कर 19 सीटें जीतीं, वहीं तत्कालीन सत्तारूढ़ वाम मोर्चा को 36.29 फीसदी वोट और एक सीट मिली। राज्य कांग्रेस अध्यक्ष के. सुधाकरन, जो लोकसभा में कन्नूर का प्रतिनिधित्व करते हैं और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के सबसे कट्टर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी भी हैं, ने पहले ही घोषणा कर दी है कि अगर 2019 में यह 19 था, तो इस बार यह क्लीन स्वीप होगा।

के. सुधाकरन को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हैं और वह वीजा मिलते ही एक अज्ञात बीमारी की जांच के लिए अमेरिका जाने वाले हैं, वह चुनाव से पहले अपनी पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए राजधानी वापस लौटने की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने पहले ही कासरगोड से राज्यव्यापी यात्रा की घोषणा कर दी है।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष वी.डी. सतीसन एक अन्य कांग्रेस नेता हैं जिन्होंने विजयन के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है और क्लीन स्वीप करके "अहंकारी" मुख्यमंत्री को सबक सिखाने की कसम खाई है। सतीसन ने कहा, "केरल के लोग लोकसभा चुनाव में करारा जवाब देंगे, क्योंकि विजयन राज्य के अब तक के सबसे खराब मुख्यमंत्री बन गए हैं। स्थानीय निकायों और यहां तक कि दो विधानसभाओं के हालिया चुनाव परिणामों में भी यह स्पष्ट था।”

इन सबसे ऊपर, केरल के प्रभारी एआईसीसी महासचिव तारिक अनवर पहले ही पर्याप्त संकेत दे चुके हैं कि राहुल गांधी वायनाड से फिर से चुनाव लड़ेंगे, जिसे उन्होंने चार लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीता था। कांग्रेस के 14 मौजूदा लोकसभा सांसदों को 2024 के चुनावों के लिए तैयार होने का संदेश चला गया है और इससे पार्टी को फायदा होगा, क्योंकि उम्मीदवार चयन को लेकर कोई भ्रम नहीं होगा।

अगर सुधाकरन चुनाव नहीं लड़ने का फैसला करते हैं तो कांग्रेस को उनका विकल्प ढूंढना होगा। माकपा - एक अच्छी चुनौती पेश करने और अपनी संख्या बढ़ाने के लिए - दो बार के पूर्व वित्त मंत्री थॉमस आइजैक और मौजूदा विधायकों से लेकर अनुभवी दिग्गजों पर भरोसा कर रही है, वहीं भाजपा को छुपा रुस्तम बनने की उम्मीद है।

केंद्रीय कैबिनेट मंत्रियों के नाम सुनने में आ रहे हैं, और यह स्पष्ट हो गया कि भाजपा लड़ाई के लिए कमर कस रही है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने राज्य का त्वरित दौरा किया और गुटीय लड़ाई में लगे भाजपा नेताओं को आचरण सुधारने और पार्टी के लिए काम करने की चेतावनी दी।

पार्टी को खेदजनक आंकड़ा तब मिला जब केरल में 2021 के विधानसभा चुनावों में उसका वोट शेयर 2016 की तुलना में 2.60 प्रतिशत कम होकर 12.36 प्रतिशत रह गया और पार्टी एकमात्र मौजूदा सीट हार गई। ऐसे में हालात यह हैं कि भाजपा के लिए राज्य से लोकसभा में अपना खाता खोल पाना एक कठिन काम लगता है। और, 2016 में सत्ता संभालने के बाद से विजयन और उनकी सरकार की छवि सबसे निचले स्तर पर होने से फिलहाल कांग्रेस निश्चित रूप से मजबूत स्थिति में है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Dec 2023 9:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story