लोकसभा चुनाव 2024: सीट शेयरिंग के मामले में इस फॉर्मूले को अपनाएगी कांग्रेस, वरिष्ठ नेता ने बताया कैसा रहेगा गठबंधन के सबसे बड़े दल का रवैया

सीट शेयरिंग के मामले में इस फॉर्मूले को अपनाएगी कांग्रेस, वरिष्ठ नेता ने बताया कैसा रहेगा गठबंधन के सबसे बड़े दल का रवैया
  • अगले साल होने वाले हैं लोकसभा चुनाव
  • राज्यों के हिसाब से सीट शेयरिंग का फॉर्मूला होगा तय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विपक्षी दलों की इंडिया गठबंधन में अभी तक सीट शेयरिंग को लेकर फैसला नहीं हुआ है। हाल ही में विपक्ष दलों की चौथी बैठक राजधानी दिल्ली में हुई थी। जिसमें जनवरी के पहले हफ्ते तक सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय करने को लेकर फैसला लिया गया। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम नरेश ने इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर बड़ा बयान दिया है।

जयराम रमेश ने सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस का रुख साफ कर दिया है। उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, "सीट शेयरिंग पर बातचीत होगी। जो कुछ करना होगा, हम करेंगे। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग परिस्थितियां हैं, जिसे देखते हुए सीट शेयरिंग को लेकर बात चल रही है।"

जयराम रमेश कहा, "खुले मन और बंद मुंह से ही हम सीट बंटवारे पर बात आगे बढ़ाएंगे।" गौरतलब है कि 28 दिसंबर को नागपुर में कांग्रेस की महारैली होगी। इसके बाद पार्टी की पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति पार्टी प्रदेश इकाईयों से चर्चा करेगी। सूत्रों के मुताबिक, 29 दिसंबर को गठबंधन को लेकर क्या रणनीति तैयार की जाएगी, उसे लेकर राज्य इकाईयों के नेताओं से दिल्ली में चर्चा की जाएगी।

सीट शेयरिंग पर कांग्रेस में चर्चा

इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक का सबसे प्रमुख मुद्दा सीट बंटवारे को लेकर रहा। इस दौरान सीट बंटवारे को लेकर पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन किया गया। इस पहले कांग्रेस ने अलग-अलग राज्यों के वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा करने का फैसला किया। प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा करने के बाद कांग्रेस जनवरी के पहले हफ्ते अपने सहयोगी दलों के सामने सीट बंटवारे को लेकर अपनी बात रखेगी।

समिति में कौन-कौन शामिल?

बता दें कि, 19 दिसंबर को कांग्रेस ने 5 सदस्यीय समिति का गठन किया था। जिसकी अध्यक्षता मोहन प्रकाश कर रहे हैं। इस समिति में दो पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भूपेश बघेल शामिल हैं। इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और मुकुल वासनिक को भी इस समिति का हिस्सा बनाया गया है।

Created On :   25 Dec 2023 12:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story