Congress List: कांग्रेस की 9वीं लिस्ट जारी, राजस्थान की दो सीट पर बदले उम्मीदवार, अब तक 215 नेताओं को मिला टिकट

कांग्रेस की 9वीं लिस्ट जारी, राजस्थान की दो सीट पर बदले उम्मीदवार, अब तक 215 नेताओं को मिला टिकट
  • भीलवाड़ा से सीपी जोशी को कांग्रेस ने दिया टिकट
  • कांग्रेस की 9वीं लिस्ट में 5 उम्मीदवारों को मिला मौका
  • राजस्थान से दो और उम्मीदवारों को पार्टी ने दिया टिकट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव में नौवीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पार्टी ने कुल 5 उम्मीदवारों को मौका दिया है। जिसमें कर्नाटक के तीन और राजस्थान के दो उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

राजस्थान में बदलाव

कांग्रेस ने नौवीं लिस्ट में राजस्थान के दो 2 सीटों पर नए उम्मीदवारों को ऐलान किया है। पार्टी ने राजसमंद और भीलवाड़ा सीट पर प्रत्याशी बदले हैं। जिसके मुताबिक, अब राजसमंद सीट पर सुदर्शन रावत की जगह पर डॉ दामोदर गुर्जर को मौका दिया है। वहीं, भीलवाड़ा सीट से पार्टी ने दामोदर गुर्जर की जगह पर कांग्रेस के दिग्गज नेता सीपी जोशी को टिकट दिया है।

कांग्रेस ने कर्नाटक के बेल्लारी से ई तुकाराम, चामराजनगर से सुनील बोस और चिकबल्लापुर से रक्षा रमैया को टिकट दिया है। वहीं, राजस्थान के राजसमंद से डॉ. दामोदर गुर्जर और भीलवाड़ा से डॉ. सीपी जोशी को उम्मीदवार बनाया है।

कर्नाटक में इन नेताओं को मिला टिकट

बेल्लारी से ई.थुकाराम

चामराजनगर से सुनील बोस

चिकबल्लपुर से रक्षा रमैया

राजस्थान में इन नेताओं को मिला टिकट

भीलवाड़ा से सीपी जोशी

राजसमंद से डॉ.दामोदर गुर्जर

अब तक 217 उम्मीदवारों को टिकट

कांग्रेस ने नौवीं लिस्ट में कुल 5 उम्मीदवारों को मौका दिया है। इससे पहले पार्टी ने आठवीं लिस्ट में 14, सातवीं लिस्ट में 5, छठी लिस्ट में भी 5, पांचवीं लिस्ट में 3 और चौथी लिस्ट में 46 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। कांग्रेस ने तीसरी लिस्ट में 57, दूसरी लिस्ट में 43 और पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। जिसमें पार्टी ने नौवीं लिस्ट में दो प्रत्याशी को बदले हैं। ऐसे में कांग्रेस अब तक कुल 215 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में आयोजित 'केंद्रीय चुनाव समिति' की बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई। इसके बाद पार्टी लगातार उम्मीदवारों के नामों पर फाइनल मुहर लगा रही है।

लोकसभा चुनाव 17 अप्रैल से

देश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल से शुरू होने वाला है। कुल सात चरण में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे। ऐसे में 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को अंतिम चरण का मतदान होगा। जिसके नतीजे 4 जून को आएंगे।

Created On :   29 March 2024 4:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story