लोकसभा चुनाव 2024: महागठबंधन में आज सीट शेयरिंग पर सहमति संभव, दिल्ली में कांग्रेस और लेफ्ट संग आरजेडी की अहम बैठक

महागठबंधन में आज सीट शेयरिंग पर सहमति संभव, दिल्ली में कांग्रेस और लेफ्ट संग आरजेडी की अहम बैठक
  • महागठबंधन दलों की दिल्ली में अहम बैठक
  • सीट शेयरिंग पर लग सकता है फाइनल मुहर!
  • पहले चरण में बिहार के 4 सीटों पर चुनाव

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में लोकसभा चुनाव सात चरण में होने वाला है। जहां एक तरफ एनडीए ने गठबंधन की पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया है वहीं, महागठबंधन में अभी तक सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय नहीं हो पाया है। पहले चरण के मतदान के लिए आज से नामांकन शुरू हो गया है। एनडीए ने सीट शेयरिंग का पेंच सुलझा लिया है और अब बस उम्मीदवारों के नामों की घोषणा बाकि है तो वहीं खबर है कि महागठबंधन आज सीट शेयरिंग पर अहम फैसला ले सकती हैं।

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के दिल्ली स्थित आवास पर आज आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट की अहम बैठक होने वाली है जिस में सीट शेयरिंग पर फाइनल मुहर लग सकती है। महागठबंधन में पशुपति पारस की रालोजपा और मुकेश सहनी के वीआईपी की एंट्री की भी चर्चा तेज है। रिपोर्ट्स की मानें तो एक भी टिकट नहीं दिए जाने पर एनडीए से नाराज पशुपति पारस लोकसभा चुनाव के मद्देनजर महागठबंधन में शामिल हो सकते हैं। आपको बता दें कि बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं।

इन सीटों पर फंसा है पेंच

न्यूज 18 की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से किए गए दावे के मुताबिक आज महागठबंधन में शामिल दलों की अहम बैठक दिल्ली में है। कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के आवास पर होने वाली बैठक में सीट शेयरिंग पर फाइनल मुहर लग सकती है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस, आरजेडी और लेफ्ट पार्टियों में कुछ सीटों पर जबरदस्त खींचतान चल रही है जिस वजह से अभी तक सीट शेयरिंग फॉर्मूला पर फाइनल मुहर नहीं लग पाया है।

बेगूसराय सीट पर कांग्रेस और सीपीआई दावा ठोक रही है। कांग्रेस बेगूसराय सीट से कन्हैया कुमार को उतारना चाहती है तो वहीं सीपीआई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। दूसरी तरफ कटिहार सीट को लेकर कांग्रेस और आरजेडी में खींचतान चल रही है। दोनों पार्टियां इस सीट पर अपना दावा ठोक रही है। महागठबंधन में सबसे बड़ा औहदा रखने वाली आरजेडी सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लालू यादव की पार्टी कांग्रेस को 5, सीपीआई को 3 और सीपीआई माले को सिप्फ 1 सीट देने के मूड में है।

पहले चरण के लिए नामांकन शुरू

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज यानि बुधवार से नामांकन शुरू हो गया है। बिहार में पहले चरण में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। 19 अप्रैल को गया, जमुई, नवादा और औरंगाबाद लोकसभा सीटों पर मतदान होने हैं। एनडीए में नवादा और औरंगाबाद सीट से भाजपा अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं गया सीट से जीतन राम मांझी की पार्टी हम और नवादा से चिराग पासवान की पार्टी लोजपा अपना उम्मीदवार घोषित करेगी। दूसरी तरफ महागठबंधन में अभी सीट शेयरिंग को लेकर तस्वीर साफ नहीं हो पाई है।

Created On :   20 March 2024 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story