Monsoon Session: अविश्वास प्रस्ताव लाने पर विपक्ष पर बरसे किरेन रिजिजू, बोले- 'इंडिया' नाम रख लेने से देश विरोधी बाते बंद होगी?'

  • लोकसभा में अविश्वास पत्र पर चर्चा
  • विपक्ष की ओर से गौरव गोगई ने रखा प्रस्ताव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाया है। जिस पर आज (8 अगस्त) से चर्चा हो रही है। प्रस्ताव पर चर्चा होने से पहले बीजेपी संसदीय दल की बैठक हुई। ये मीटिंग पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई। साथ ही विपक्ष ने भी केंद्र की मोदी सरकार को घेरने के लिए बैठक किया। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा 12 बजे हो रही है। जिसके लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही अपने स्तर पर तैयारी किए हुए हैं। विपक्ष की ओर से सबसे पहले गौरव गोगोई लोकसभा में मोदी सरकार को घेरते हुए नजर आए। जबकि सत्ता पक्ष की ओर से निशिकांत दुबे मोर्चा संभालें हुए हैं।

विपक्ष पर बरसे रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में भाषण दे रहे हैं। जिसमें उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को चलाने में सक्षम है। विपक्ष ने गलत समय और गलत तरीके से लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाया है। विपक्ष को बखूबी पता है कि उनका ये प्रस्ताव सदन में दम तोड़ देगा लेकिन फिर ये लाए हैं। उन्होंने आगे कहा, 'गठबंधन को I.N.D.I.A नाम देने से कुछ नहीं होगा जबकि आप वास्तव में भारत के खिलाफ काम कर रहे हैं।'

रिजिजू ने कहा, 2014 से पहले पूर्वोत्तर के कई लोगों को दिल्ली और देश के अन्य प्रमुख शहरों में नस्लीय भेदभाव और अत्याचार का सामना करना पड़ा था। 2014 के बाद हालात बदले और आजादी के बाद पहली बार गुवाहाटी में डीजीपी कॉन्फ्रेंस हुई। इस बैठक के दौरान पीएम ने निर्देश दिया कि पुलिस पूर्वोत्तर के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करे।

अविश्वास प्रस्ताव से अलग हुई बीजेडी

बीजेडी सांसद पिनाकी मिश्रा ने विपक्ष द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर कहा, "मैं आज केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन नहीं कर सकता, भले ही हम एक राजनीतिक दल के रूप में भाजपा के खिलाफ हैं। मैं केंद्र सरकार द्वारा ओडिशा के लिए किए गए कई कामों के लिए आभारी हूं। इसीलिए, किसी भी स्थिति में, मैं आज कांग्रेस पार्टी द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी पार्टी और नेता के तौर पर असमर्थ हूं।

राहुल को पुराना बंगला मिला

राहुल गांधी को 12 तुगलक स्थित बंगला फिर से आवंटन करा दिया गया है। सदस्यता गंवा जाने पर सरकारी बंगला छीन गया था। बंगला मिलने पर राहुल गांधी की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि, मेरा घर पूरा हिंदुस्तान है।

डिंपल ने सरकार पर साधा निशाना

अविश्वास प्रस्ताव पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने केंद्र की मोदी सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा, बीजेपी देश को बांट रही है। देश में महंगाई जबरदस्त है। बीजेपी किसानों पर जुल्म कर रही है।

आज सदन में नहीं बोलेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज लोकसभा में नहीं बोलेंगे। सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी 10 अगस्त को संसद में बोलेंगे। जानकारी के मुताबिक, कल राहुल गांधी राजस्थान जाने का वाले है। 10 अगस्त को पीएम मोदी भी बोल सकते हैं।

देश में महंगाई चरम पर

एनसीपी नेता और लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले ने केंद्र सरकार पर जबरदस्त प्रहार किया। सुले ने कहा, पिछले 9 सालों से 9 सरकार गिराई। देश में महंगाई चरम है। उन्होंने मणिपुर हिंसा को लेकर कहा, "मेरी मांग है कि (मणिपुर के) मुख्यमंत्री को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए। दंगा, हत्या और बलात्कार के 10,000 मामले आए हैं। क्या हम इतने असंवेदनशील हो गए हैं? इस सरकार की यही समस्या है।"

टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा?

टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा, "यह सरकार निर्दयी लोगों की सरकार है। वे पश्चिम बंगाल में प्रतिनिधिमंडल भेज रहे हैं लेकिन एक भी प्रतिनिधिमंडल मणिपुर नहीं गया जहां हमारे भाई-बहन मर रहे हैं।आपको कोई दया नहीं है और यही कारण है कि आप अन्य दलों की तरह मणिपुर नहीं गए।"

पीयूष गोयल के खिलाफ राज्यसभा में विशेषाधिकार प्रस्ताव

विपक्षी दलों ने असंसदीय भाषा का इस्तेमाल करने के लिए राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश किया।

मणिपुर मामले पर डीएमके सांसद टीआर बालू ने सरकार को घेरा

अविश्वास प्रस्ताव पर डीएमके सांसद टीआर बालू ने कहा "मणिपुर के अल्पसंख्यकों को बेरहमी से मारा गया है। 143 लोग मारे गए हैं। 65,000 लोग राज्य छोड़कर भाग गए हैं। मणिपुर की सड़कों पर दो महिलाओं को निर्वस्त्र किया गया, सामूहिक बलात्कार किया गया और नग्न घुमाया गया। मुख्यमंत्री असहाय हैं। पीएम संसद में नहीं आ रहे हैं और वह राज्य में नहीं गए हैं वहीं, I.N.D.I.A. पार्टियां वहां गईं और समझ गईं कि क्या हुआ है।"

सत्ता पक्ष की ओर से निशिकांत दुबे बोल रहे

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा, "ये अविश्वास प्रस्ताव गरीब के बेटे के खिलाफ है। गरीब को घर देने के खिलाफ है। साल 2024 के आम चुनाव में हम 400 सीटों के साथ सत्ता में एक बार फिर से वापसी करेंगे।"

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सोनिया गांधी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, 'सोनिया गांधी का बहुत सम्मान करता हूं। सोनिया गांधी एक भारतीय नारी की तरह काम कर रही हैं। उनके दो काम हैं- बेटे को सेट करना है और दामाद को भेंट करना है। मैं अपनी इस बात पर कायम हूं।' इसके अलावा उन्होंने नेशनल हेराल्ड का भी मुद्दा उठाया।

निशिकांत दुबे ने विपक्षी नेताओं के नाम लेकर निशाना साधा।

राहुल गांधी पर दुबे ने बरसते हुए कहा कि, लगता है कि राहुल गांधी काफी देर के बाद जगे हैं।

मणिपुर की संवेदनशीलता कांग्रेस नहीं समझती है।

अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ खड़ा हुआ हूं। मैं धन्यवाद देता हूं पीएम मोदी को जिन्होंने मुझे अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ बोलने का मौका दिया।

मोदी सरकार की ओर से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे मोर्चा संभाले हुए हैं। उन्होंने राहुल गांधी द्वारा भाषण शुरू न किए जाने पर सवाल उठाए। दुबे ने कहा कि, हम सब राहुल गांधी को सुनने के लिए काफी उत्सुक हैं।

अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष से कौन-कौन बोलेगा?

गौरव गोगोई (कांग्रेस)

राहुल गांधी (कांग्रेस)

मनीष तिवारी (कांग्रेस)

अधीर रंजन चौधरी (कांग्रेस)

सुप्रिया सुले (NCP)

काकोली सेन (TMC)

सौगत रॉय (TMC)

कनिमोई (DMK)

लोकसभा में भारी हंगामा

सत्ता पक्ष की ओर से निशिकांत दुबे के जवाब देने से पहले ही लोकसभा में भारी हंगामा।

गौरव गोगोई की अहम बातें

पीएम मोदी इकोनॉमी पर बात करते हैं। आज देश में टमाटर, दुध, आटा, डीजल-पेट्रोल की कीमत आसमान छू रहे हैं।

गोगोई ने कहा हमारी तीन मांगे हैं। पहली पीएम मोदी लोकसभा एवं राज्यसभा में आए और हिंसा पर जवाब दें। दूसरा ये की सभी पार्टियां को लेकर वो हिंसाग्रस्त राज्य जाए। तीसरी मांग ये हैं कि, मणिपुर के सभी समुदाय और पार्टियों से पीएम मोदी खुद चर्चा करें।

कांग्रेस की ओर से पीएम मोदी को लेकर लोकसभा में जबरदस्त तरीके से घेरा जा रहा है। विपक्ष की ओर से सदन में गौरव गोगोई ने केंद्र की मोदी सरकार पर बरसे हुए कहा कि, मणिपुर में जब हिंसा हो रही थी तब पीएम कर्नाटक में चुनाव प्रचार कर रहे थे।

चीन के मुद्दे पर पीएम की चुप्पी पर उठाए सवाल

पहलवानों का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस सांसद गोगोई ने पीएम मोदी की चुप्पी पर उठाए सवाल

केंद्र ने मणिपुर सरकार को बर्खास्त क्यों नहीं किया

अविश्वास प्रस्ताव लगाना विपक्ष की मजबूरी

पीएम मोदी मणिपुर हिंसा पर कब बोलेंगे?

मणिपुर में इंटरनेट सेवा पूरी तरह ठप

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के लिए चर्चा शुरू हो गई है लेकिन खबरें आ रही थी कि विपक्ष की ओर से राहुल गांधी बोलने वाले है। लेकिन राहुल गांधी किसी कारण से नहीं बोल पाए जिस पर बीजेपी ने जोरदार हंगामा किया और उनके न बोले जाने पर अपना विरोध जताया। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने मणिपुर का जिक्र कर कहा कि, मोदी सरकार ये न समझे कि ये आग किसी पूर्वोत्तर में लगी है। पीएम मोदी 80 दिनों के बाद अपना मुंह खोला, जो काफी चिंता जनक है।

कांग्रेस की ओर से कांग्रेस सासंद गौरव गोगोई लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी बात रख रहे हैं। गोगोई ने मणिपुर का जिक्र कर बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि, मणिपुर हिंसा की वजह से देश दुनिया में बदनाम हो रहा है। हमने यह विश्वास प्रस्ताव पीएम मोदी के मनव्रत को तोड़ने के लिए लाया है।

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार की ओर से ये 15 नेता बोलेंगे

अमित शाह

निर्मला सीतारमण

किरण रिजिजू

ज्योतिरादित्य सिंधिया

स्मृति ईरानी

लॉकेट चटर्जी

बांडी संजय

राजदीप रॉय

रामकृपाल यादव

विजय बघेल

रमेश बिधूड़ी

सुनीता दुग्गल

निशिकांत दुबे

हीना गावित

राज्यवर्धन राठौर

थोड़ी ही देर में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा

थोड़ी ही देर में लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी। चर्चा के लिए विपक्षी सांसद लोकसभा पहुंचने लगे हैं।

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए समय बढ़ाया गया

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का समय 12 घंटे से बढ़ाकर 16 घंटे कर दिया गया है।

निलंबित हुए टीएमसी सांसद ओ ब्रायन

राज्यसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित हुआ। टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित किया गया है। राज्यसभा के सभापति ने सदन में अशोभनीय व्यवहार करने हेतु ये कदम उठाया।

विपक्ष का स्थगन प्रस्ताव

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव देते हुए चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा की मांग की। साथ ही कांग्रेस सांसद सैयद नसीर हुसैन, इमरान प्रतापगढ़ी, राजीव शुक्ला, जेबी माथेर और रंजीत रंजन, राजद सांसद मनोज झा, आप सांसद राघव चड्ढा ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया।

लोकसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित

लोकसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हुआ।

बीजेपी संसदीय मीटिंग में विपक्ष पर बोला हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी संसदीय दल की बैठक हुई। जिसमें पीएम मोदी ने विपक्ष पर जबरदस्त हमला बोला है। उन्होंने कहा कि, इंडिया नहीं ये घमंडिया गठबंधन है। तुष्टिकरण राजनीति करने का घमंड है। साथी सांसदों को नसीहत देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, इंडिया गठबंधन वालों सांसदों को तर्क से जवाब दें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि, इंडिया से परिवारवाद और भ्रष्टाचार छोड़ो।

विपक्ष की बैठक जारी

गठबंधन 'इंडिया' सांसदों की बैठक जारी है। यह बैठक सदन के अंदर हो रही है। जिसका नेतृत्व राज्यसभा में विपक्ष के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कर रहे हैं।

राहुल गांधी को सुनने के लिए हम उत्सुक- कांग्रेस सांसद गौरव गोगई

लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले कांग्रेस सांसद गौरव गोगई ने कहा, "हम इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि राहुल गांधी क्या कहते हैं। उन्होंने मणिपुर का दौरा किया है और इस दौरान भारतीय समाज के विभिन्न वर्गों से मुलाकात की है। वे मणिपुर में अर्थव्यवस्था की स्थिति और जमीनी स्थिति को जानते हैं। इसलिए, उनके पास बहुत मूल्यवान दृष्टिकोण है जिसे सुनने के लिए हम सभी उत्सुक हैं।"

विपक्ष की पोल खुली- बीजेपी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अविश्वास प्रस्ताव को लेकर विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा, "कुछ राजनीतिक दल के नेताओं को झूठ बोलने की आदत है। शायद, वे भूल गए कि संसद के अंदर यह नहीं चलता। सदन नियमों के अनुसार चलता है, हंगामे से नहीं। वे जितना चाहें देश को गुमराह करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन लोकसभा और राज्यसभा दोनों में इनकी पोल खुल गई है।"

'हमारे पास बहुमत नहीं'- कांग्रेस

कांग्रेस लोकसभा मुख्य सचेतक के. सुरेश ने इस मामले पर कहा, 'लोकसभा में आज अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होनी है इसलिए कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी अविश्वास प्रस्ताव पर पहले वक्ता हैं। हमारा मुद्दा सिर्फ मणिपुर है। पीएम ने इस मुद्दे पर अब तक कुछ नहीं कहा है। हमारी लगातार मांग रही है कि वे संसद में आएं और मणिपुर की स्थिति पर बयान दें लेकिन वे इसके लिए तैयार नहीं हैं इसीलिए, हमने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। बेशक, हमारे पास लोकसभा में बहुमत नहीं है लेकिन हम पीएम की प्रतिक्रिया जानना चाहते हैं।'

Created On :   8 Aug 2023 4:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story