दरार के बीच इंडिया: ममता, केजरीवाल और नीतीश के बाद विपक्षी गठबंधन में एकजुटता पर बल

ममता, केजरीवाल और नीतीश के बाद विपक्षी गठबंधन में एकजुटता पर बल
  • बीजेपी विपक्षी गठबंधन से घबराई-स्टालिन
  • लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ बीजेपी को हराने पर जोर-इंडिया
  • इंडिया में एकता मंत्र का जाप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भले ही इंडिया गठबंधन में दलों के बीच दरार आना शुरू हो गया है। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी और बिहार में नीतीश कुमार से चोट खा चुका इंडिया गठबंधन अब भी कमर कसके चुनाव के लिए तैयार है। अभी भी इंडिया गठबंधन में शामिल दलों ने आगामी लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ बीजेपी को हराने पर जोर दिया है। द्रमुक ने बीते दिन इंडिया में एकता मंत्र का जाप किया। आपको बता दें नीतीश कुमार की जेडीयू से पहले इंडिया में शामिल दो अन्य दल पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और पंजाब ,दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने अपने हाथ अलायंस खींच लिए।

आपको बता दें वीसीके द्वारा आयोजित 'लोकतंत्र जीतेगा' सम्मेलन में विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया के कुछ दलों - कांग्रेस, द्रमुक, वाम दलों और विदुथलाई चिरुथिगल काची के शीर्ष नेता शामिल हुए थे। लोकसभा सांसद थोल थिरुमावलवन की अध्यक्षता वाली वीसीके तमिलनाडु में डीएमके की प्रमुख सहयोगी है। सम्मेलन में शामिल नेताओं ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार के एनडीए में लौटने के संकेत मिलने की बात कही। आपको बता दें अभी तक जद (यू), लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व वाली राजद, कांग्रेस और वामपंथी दल बिहार में सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्य थे। इसमें नीतीश कुमार की जेडीयू भी शामिल थी, लेकिन अब उसका अलग होना तय है।

द्रमुक अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, सीपीआई (एम) और सीपीआई के नेता, क्रमशः सीताराम येचुरी और डी राजा, और कई अन्य लोगों ने बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन के बीच आयोजित सम्मेलन में बात की। स्टालिन ने अपने संबोधन में कहा कि इंडिया में शामिल दलों के नेताओं को यह महसूस करना होगा कि बीजेपी विपक्षी गठबंधन से घबरा गई है। हमारी एकता बीजेपी को केंद्र की सत्ता से बेदखल कर देगी। स्टालिन ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव स्थगित होने को भारत गठबंधन की पहली जीत के रूप में पेश किया। स्टालिन ने आगे कहा कि हमें एकजुटता का जो अवसर मिला है उसका फायदा उठाना होगा। हम सब की जीतेंगे, लोकतंत्र की जीत होगी। इंडिया गठबंधन के नेताओं को भाजपा के डर का एहसास होना चाहिए।

Created On :   28 Jan 2024 5:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story