खनन: सरकार 29 नवंबर को खनन के लिए महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉकों की पहली नीलामी शुरू करेगी

सरकार 29 नवंबर को खनन के लिए महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉकों की पहली नीलामी शुरू करेगी
  • खनन मंत्रालय ने की घोषणा
  • 29 नवंबर को खनिजों की पहली किस्‍त की नीलामी शुरू
  • खनिजों के लगभग 20 ब्लॉक खत्म

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खनन मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि केंद्र 29 नवंबर को महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की पहली किस्‍त की नीलामी शुरू करेगा। मंत्रालय ने कहा, “नीलामी के अंतर्गत महत्वपूर्ण और खनिज खनिजों के लगभग 20 ब्लॉक देशभर में ख़त्म हो गए हैं। यह एक ऐतिहासिक पहल है जो हमारी इंडस्ट्री को बढ़ावा देगी, राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देगी और भविष्य में हमारे परिवर्तन के समर्थन में स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करेगी।

महत्वपूर्ण और रासायनिक खनिज उच्च प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिक वाहन, संयंत्रीय ऊर्जा डिपो, रक्षा, उपकरण और गीगाफैक्ट्री के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले महत्वपूर्ण इंजीनियर हैं। वैकल्पिक आपूर्ति शृंखला बनाने पर जोर देने से भारत के एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरने की उम्मीद है।

मंत्रालय ने कहा, "यह रणनीति महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखला की सुरक्षा सुनिश्चित करने में भारत के विभिन्न मंत्रालयों के विश्लेषण की भी पहचान करेगी।" मिनिस्ट्री के पुनर्चक्रण के लिए भी एक रणनीति तैयार की जा रही है और मिनिस्ट्री के सह-विकास के लिए मिनिस्ट्री के कॉरपोरेट और कच्चे माल के विनिर्माण के लिए एक रणनीति तैयार की जा रही है।

घरेलू तंत्र को मजबूत करने के अलावा, एक लाखीली महत्वपूर्ण खनिज मूल्य श्रृंखला बनाने के लिए बहुउद्देशीय और सुपरमार्केट के माध्यम से सहयोगात्मक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास किए गए हैं। माइनिंग मिनिस्ट्री मिनरल सिक्योरिटी इंप्लाइड (एमएसपी) और ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समूह जैसे नई साझेदारियां और गठबंधन सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Nov 2023 1:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story