जमीन घोटाला: 10 समन, 31 घंटे रहे लापता, अंत में हेमंत सोरेन ने CM पद से दिया इस्तीफा, फिर हुए ईडी के सामने सरेंडर, खूब भागे पूर्व मुख्यमंत्री

10 समन, 31 घंटे रहे लापता, अंत में हेमंत सोरेन ने CM पद से दिया इस्तीफा, फिर हुए ईडी के सामने सरेंडर, खूब भागे पूर्व मुख्यमंत्री
  • रांची जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन हुए गिरफ्तार
  • चंपई सोरेन बनेंगे झारखंड के अगले सीएम
  • हेमंत सोरेन ने सीएम पद से दिया इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया है। इधर, सीएम सोरेन के आवास के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा गई है। साथ ही, आवास के बाहर धारा-144 लागू कर दिया गया है। इससे पहले ईडी की टीम ने बुधवार उनसे कई घंटे पूछताछ की।

ईडी के समन को टालते रहे सोरेन

ईडी ने 20 जनवरी को करीब 8 घंटे हेमंत सोरेन से पूछताछ की। इसके बाद ईडी की ओर से सोरेन को एक के बाद एक 10 समन भेजे गए। लेकिन, पूर्व सीएम सोरेन ईडी के सामने पेश नहीं हुए। ईडी की टीम ने हेमंत सोरेन के खिलाफ समन जारी करते हुए कहा था कि अगर हेमंत सोरेन 29 से 30 जनवरी तक पूछताछ के लिए हाजिर नहीं होते हैं तो फिर टीम खुद समय तय करेगी। इसके बाद 27 जनवरी को हेमंत सोरेन रांची से दिल्ली रवाना हुए थे। खबर थी कि सोरेन राजभवन में बीटिंग रिट्रीट को छोड़कर दिल्ली के लिए रवाना हुए थे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 27 जनवरी की रात सोरेन दिल्ली वाले घर पर सोए हुए थे। इसके बाद सोरेन 28 जनवरी को अभिषेक मनु सिंघवी से कानूनी सलाह लेते हैं।

31 घंटे लापता रहे सोरेन

28 जनवरी के बाद सोरेन 31 घंटे तक लापता रहे। वह अचानक 29 जनवरी की दोपहर में रांची पहुंचते हैं। उसी दिन एक बार फिर ईडी की टीम उनके आवास पर पहुंचती है और उनसे एक बार फिर पूछताछ का सिलसिला शुरू होता है। इस दौरान उनके आवास के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए।

ईडी की टीम ने दिल्ली में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन के आवास से उनकी कार को जब्त कर लेते हैं। फिर सोरेन मंगलवार यानी 30 जनवरी को दोपहर में रांची स्थित आवास पर पहुंचे। इसके बाद वे अपने व‍िधायकों के साथ बैठक करते हैं।

अंत में गिरफ्तार हुए सोरेन

31 जनवरी को पूर्व सीएम सोरेन ने रांची में एससी-एसटी एक्ट के तहत रांची पुलिस थाने में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज करवाते हैं। इसके बाद दोपहर डेढ़ के करीब ईडी की टीम एक बार फिर सोरेन से ईडी की टीम उनके आवास पर पूछताछ करती है। इस दौरान एजेंसी ने करीब 8 घंटे से पूछताछ की। फिर सोरेन सीधे राजभवन पहुंचे और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद ईडी की टीम ने गिरफ्तार कर लिया।

Created On :   31 Jan 2024 6:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story