विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम 'INDIA' रखना कितना सही? सर्वे में मिला चौकाने वाला जवाब

विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम INDIA रखना कितना सही? सर्वे में मिला चौकाने वाला जवाब
  • विपक्षी दलों ने गठबंधन का नाम बदलकर INDIA किया।
  • UPA बना INDIA।
  • लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष एक्शन मोड में।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विपक्षी दलों का 'इंडिया' अलायंस अपने नाम को लेकर इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। सोशल मीडिया और न्यूज चैनल्स पर विपक्षी गठबंधन के नाम को लेकर बहस का दौर जारी है। बीजेपी नेताओं का मानना है कि विपक्षी दलों ने अपने फायदे के लिए UPA गठबंधन का नाम बदलकर 'INDIA' कर दिया है। इस बीच एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने ऑल इंडिया सर्वे किया है। जिसमें विपक्षी गठबंधन के नाम को लेकर सवाल पूछे गए।

सर्वे में सी वोटर ने लोगों से पूछा कि विपक्षी गठबंधन का नाम 'INDIA' रखना सहीं है या गलत? लोगों ने इस सवाल पर बेहद चौकाने वाले जवाब दिए। सर्वे में शामिल 49 फीसदी लोगों का मानना है कि विपक्ष ने गठबंधन का नाम 'INDIA' रखकर 'सही' किया है। वहीं, 39 फीसदी लोगों का मानना है कि विपक्ष ने यह नाम चुनकर गलत किया है। उन्हें यह नाम 'नहीं' रखना चाहिए था। इसके अलावा 12 फीसदी लोगों ने इस सवाल का जवाब 'पता नहीं' में जवाब दिया है। बता दें कि, यह सर्वे गुरुवार और शुक्रवार को किया गया था, जिसमें 2664 लोगों को शामिल किया गया था।

सी वोटर का सवाल

विपक्षी गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखना सही या गलत?

सही- 49%

गलत- 39%

पता नहीं- 12%

भाजपा के लिए भारत

दरअसल, कांग्रेस शासित राज्य कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में 17 और 18 जुलाई को विपक्षी दलों की एक बैठक हुई थी। बैठक में गठबंधन का नाम UPA से बदलकर INDIA (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस) कर दिया गया। जिसके बाद से ही बीजेपी नेता इस नाम को लेकर हमलावर दिख रहे हैं। इस मसले पर असम के सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा था, "हमारी सभ्यता संघर्ष इंडिया और भारत के इर्द-गिर्द केंद्रित है। अंग्रेजों ने हमारे देश का नाम इंडिया रखा। हमें खुद को औपनिवेशिक विरासतों से मुक्त करने का प्रयास करना चाहिए। हमारे पूर्वज भारत के लिए लड़े और हम भारत के लिए काम करते रहेंगे।" अपने ट्वीट के अंत में हेमंत बिस्वा शर्मा ने लिखा, "भारत के लिए भाजपा।"

विपक्षी गठबंधन का नाम इंडिया रखें जाने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बैठक के दौरान कहा था कि अब लड़ाई 'इंडिया और नरेंद्र मोदी' के बीच है और बताने की जरुरत नहीं है कि कौन जीतेगा। उन्होंने अपने तर्क में कहा था कि जब कोई हिंदुस्तान के सामने खड़ा होता है तो जीत किसकी होती है ये बात सभी लोग जानते हैं।

Created On :   23 July 2023 5:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story