सांसदों की विदाई: राज्यसभा में सांसदों के विदाई भाषण के दौरान पीएम मोदी ने किया पूर्व प्रधानमंत्री को याद, मनमोहन सिंह को लेकर कही यह बात

राज्यसभा में सांसदों के विदाई भाषण के दौरान पीएम मोदी ने किया पूर्व प्रधानमंत्री को याद, मनमोहन सिंह को लेकर कही यह बात
  • राज्यसभा में 56 सांसदों का हो रहा कार्यकाल खत्म
  • इन सांसदों में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी शामिल
  • भाषण में पीएम ने किया उनके योगदान को याद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राज्यसभा में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह सहित कुल 56 सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। फेयरवेल के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी सांसदों का शुक्रिया अदा किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने भाषण में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री को लेकर कहा कि उन्हें सदन और देश का मार्गदर्शन करने के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

पीएम मोदी ने किया पूर्व पीएम को याद

राज्यसभा में सांसदों के विदाई भाषण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "डॉ मनमोहन सिंह जी का स्मरण करना चाहूंगा। छह बार इस सदन में नेता के रूप में और प्रतिपक्ष के नेता के रूप में भी उनका योगदान रहा है। वैचारिक मतभेद, बहस में छींटाकशी वो बहुत अल्पकालीन होता है। उन्होंने इस सदन का और देश का मार्गदर्शन किया है। जब भी लोकतंत्र की चर्चा होगी, तब उनकी भी चर्चा होगी। उनके योगदान पर चर्चा जरूर होगी।"

सदन और देश का किया मार्गदर्शन

देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के योगदान की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "डॉ. मनमोहन सिंह ने सदन का कई बार मार्गदर्शन किया। जब सांसदों के योगदान का जिक्र होगा तो मनमोहन सिंह की चर्चा जरूर होगी। मनमोहन सिंह व्हीलचेयर में आए और एक मौके पर वोट किया लोकतंत्र को ताकत देने आए। खास तौर पर उनके लिए प्रार्थना है कि हमारा मार्गदर्शन करते रहें।"

पीएम ने सांसदों को दी शुभकामनाएं

राज्यसभा के सभी रिटायर हो रहे सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए मोदी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह इस शाश्वत विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त करने के बाद नई ऊंचाइयों को छूएंगे। उन्हें पुराने और नए दोनों संसद भवनों का हिस्सा बनने का मौका मिला है। इसके साथ ही वह आजादी के अमृतकाल के नेतृत्व के साक्षी बनकर जा रहे हैं। कोविड के कठिन कालखंड में हम सबने परिस्थितियों को समझा और किसी भी दल के किसी भी सांसद ने देश के काम को रुकने नहीं दिया।

Created On :   8 Feb 2024 7:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story