कर्नाटक चुनाव: बेलगावी में भाजपा का खेल खराब कर सकती है एमईएस

कर्नाटक चुनाव: बेलगावी में भाजपा का खेल खराब कर सकती है एमईएस
Bengaluru:Police detain the members of Kannada Association Union during their rally to demand a complete ban on Maharashtra Ekikaran Samiti (MES) over recent issues in Belagavi, in Bengaluru on Friday 31st December 2021 .(PHOTO:IANS)
कर्नाटक चुनाव
डिजिटल डेस्क, हुबली। बेलगावी क्षेत्र में महाराष्ट्र के साथ सीमा मुद्दे को जीवित रखने की पुरजोर कोशिश में जुटी महाराष्ट्र एकीकरण समिति (एमईएस) जिले की चार विधानसभा सीटों पर भाजपा का खेल खराब कर सकती है।

ये इलाके बीजेपी के गढ़ थे और भगवा पार्टी इस बेल्ट में हांफ रही है। एमईएस एक राजनीतिक दल है जो महाराष्ट्र के साथ कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा क्षेत्र में मराठी भाषी क्षेत्रों के विलय के लिए अभियान चला रहा है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि बेलागवी तत्कालीन बॉम्बे प्रेसीडेंसी का हिस्सा था और मराठी भाषी लोगों का 40 प्रतिशत हिस्सा है।

एमईएस ने बेलागवी (दक्षिण) से रमाकांत कोंडुस्कर को मैदान में उतारा है, और वह भाजपा के तीन बार के विधायक अभय पाटिल के खिलाफ हैं। कोंडुस्कर, जो श्री राम सेना हिंदुस्तान के अध्यक्ष भी हैं, बड़ी संख्या में भाजपा वोटों को आकर्षित कर सकते हैं।

पार्टी ने बेलगावी (ग्रामीण) से आरएम चौगले को मैदान में उतारा है और कांग्रेस पार्टी के लक्ष्मी हेब्बलकर और भाजपा के नागेश मनोलकर को कड़ी टक्कर देने की उम्मीद है। मन्नोलकर इस बार लक्ष्मी से सीट जीतने की उम्मीद कर रहे थे लेकिन चौगले की उपस्थिति ने लड़ाई को तिकोणा बना दिया है।

एडवोकेट अमर यल्लुरकर बेलगावी (उत्तर) से एमईएस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और बेहद प्रभावशाली स्थानीय व्यवसायी मुरलीधर पाटिल खानपुर निर्वाचन क्षेत्र से इसके उम्मीदवार हैं। पार्टी तीन सीटों बेलागवी (दक्षिण), बेलागवी (ग्रामीण) और खानापुर पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

भाजपा बेलगावी (उत्तर) से मराठा नेता अनिल बेनाके को फिर से नामांकित करने में विफल रही और इसने मराठा भाषी लोगों को एमईएस के बैनर तले एकजुट होने के लिए प्रेरित किया। इससे सभी चार सीटों पर भाजपा की उम्मीदों पर असर पड़ने की आशंका है।

बेलगवी (उत्तर) में, भाजपा ने अनिल बेनके के स्थान पर रवि पाटिल को उम्मीदवार बनाया है जो एक पंचमसाली लिंगायत हैं। एमईएस उम्मीदवार अमर यल्लुरकर एक मराठा उम्मीदवार हैं। यल्लुरकर का अभियान भाजपा के खिलाफ केंद्रित है। वह जनता को यह समझा रहे हैं कि भाजपा को वोट देने का मतलब वोट की बबार्दी होगा।

उनसे हिंदुत्व समर्थक वोट बैंक और निर्वाचन क्षेत्र में कटौती की उम्मीद है। कांग्रेस प्रत्याशी आसिफ (राजू) सैत पूर्व विधायक फिरोज सैत के भाई हैं। वह बेलागवी जिले में कांग्रेस द्वारा मैदान में उतारे गए एकमात्र मुस्लिम हैं। हिंदुत्व वोट यल्लुरकर और रवि पाटिल के बीच विभाजित होने के साथ, आसिफ सैत मुस्लिम समर्थन पर एक आश्चर्यजनक जीत की उम्मीद कर रहे हैं।

बेलगावी दक्षिण में, रमाकांत कोंडुस्कर भाजपा नेता अमर पाटिल को कड़ी टक्कर दे रहे हैं, जो निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार के विधायक हैं। मराठा भावनाओं के साथ मिलकर, कोंडुस्कर अपनी कठिन हिंदुत्व मुद्रा को पेश कर रहे हैं क्योंकि वह श्रीराम सेना के संस्थापक प्रमोद मुथालिक के पूर्व लेफ्टिनेंट थे और अब उन्होंने अपनी स्वयं की श्री राम सेना हिंदुस्तान की स्थापना की है।

अनुभवी एमईएस नेता राजू चौगले के साथ कांग्रेस के मौजूदा विधायक लक्ष्मी हेब्बलकर के साथ, भाजपा उम्मीदवार नागेश मनोलकर को निर्वाचन क्षेत्र में एक बड़ा चुनौती नहीं माना जाता है। मराठा समुदाय से आने वाले मनोलकर और चौघले दोनों के साथ, लक्ष्मी के पास थोड़ी बढ़त है।

खानापुर से एमईएस उम्मीदवार मुरलीधर पाटिल भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं जबकि अंजलि निंबालकर कांग्रेस की उम्मीदवार हैं, भाजपा का प्रतिनिधित्व विट्ठल हलगेकर कर रहे हैं और नसीर भगवान जद (एस) के उम्मीदवार हैं। संयोग से केवल नसीर एक मुसलमान हैं जबकि अन्य तीन मराठा हिंदू हैं।

प्रतिष्ठित जोले परिवार की शशिकला जोले और बोम्मई कैबिनेट में मंत्री के प्रतिनिधित्व वाली निप्पनी सीट पर पूर्व विधायक और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता काकासाहेब पाटिल और उत्तम पाटिल के साथ त्रिकोणीय लड़ाई का सामना करना पड़ रहा है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 May 2023 9:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story