लोकसभा चुनाव से पहले 'इंडिया' गठबंधन की प्रेरक शक्ति बनेगा कर्नाटक

लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन की प्रेरक शक्ति बनेगा कर्नाटक
  • सबसे पुरानी पार्टी का मुख्य आधार बन गया कर्नाटक
  • इंडिया के लिए ऊर्जा का स्रोत बनने के लिए पूरी तरह तैयार कर्नाटक
  • भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन यानी इंडिया

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक आगामी संसदीय चुनावों में भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) के लिए ऊर्जा का स्रोत बनने के लिए पूरी तरह तैयार है। प्रचंड बहुमत के साथ कांग्रेस पार्टी को सत्ता में चुनने के बाद राज्य अब सबसे पुरानी पार्टी का मुख्य आधार बन गया है। अपनी गारंटी योजनाओं के कार्यान्वयन और अल्पसंख्यक, हिंदूलिदा और दलित (अहिंदा) ब्लॉक के मतदाताओं के ध्रुवीकरण तथा प्रभावशाली लिंगायत और वोक्कालिगा समुदायों के बीच संतुलन बनाने में मुख्यमंत्री सिद्दारमैया की सफलता से राज्‍य में कांग्रेस लगातार मजबूत होती जा रही है।

गारंटी योजनाओं से जनता खुश है। कांग्रेस सरकार ने पूरे प्रदेश में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा योजना लागू की है। अगस्त से करोड़ों परिवारों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली योजना के तहत पहले ही शून्य बिजली बिल मिल चुका है। मुफ्त 10 किलोग्राम चावल वितरण की योजना भी लागू की गई है और अब सरकार गृह लक्ष्मी योजना शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसके तहत बीपीएल परिवारों की महिला मुखियाओं को 2,000 रुपये दिए जाएंगे।

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि कर्नाटक में हर दूसरे दिन, प्रत्येक परिवार किसी न किसी गारंटी योजना का उपयोग करेगा। इसलिए, पार्टी राज्य में लोकसभा चुनाव में 20 से अधिक सीटों पर जीत को लेकर आश्‍वस्‍त है। भाजपा हिंदुत्व, राष्ट्रवाद और पीएम मोदी के मुद्दे पर चुनाव लड़ने की योजना बना रही है, जबकि कांग्रेस ब्रांड सीएम सिद्दारमैया, अहिंदा वोट बैंक और गारंटी योजनाओं के साथ चुनाव लड़ेगी।

क्षेत्रीय ताकत जद (एस) का इंडिया ब्लॉक का हिस्सा नहीं होना कांग्रेस के लिए चिंता का कारण नहीं है क्योंकि वह अपने ही मैदान पर उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार से हार गई थी जिन्‍हें कांग्रेस ने वोक्कालिगा चेहरे के रूप में पेश किया था। जद (एस) का मांड्या जिले की सभी सात सीटों पर कब्जा रहता था, लेकिन इस बार केवल एक सीट जीतने में सफल रही। पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा के पोते और पूर्व सीएम एच.डी. कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी को रामानगर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

वरिष्ठ पत्रकार चन्नबसप्पा रुद्रप्पा ने आईएएनएस से कहा कि कर्नाटक कांग्रेस पार्टी की प्रेरक शक्ति बनने जा रहा है। गारंटी योजनाओं से लाभान्वित महिलाओं में सशक्तिकरण की भावना का अनुभव हो रहा है। गृह लक्ष्मी योजना में महिलाओं को 2,000 रुपये मिलते हैं। इससे उन्‍हें अधिक स्वतंत्रता भी मिलेगी।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जाति की राजनीति से ऊपर उठने में सफल रहे हैं। लेकिन, कर्नाटक भाजपा में ऐसा कोई नेता नहीं है जो योगी आदित्यनाथ की ताकत या करिश्मा का मुकाबला कर सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां कर्नाटक भाजपा नेतृत्व ने निराश कर दिया। मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने तंज कसते हुए कहा कि चुनाव के दौरान पीएम मोदी कर्नाटक में जहां भी गए, कांग्रेस ने प्रचंड जीत दर्ज की। आसपास के निर्वाचन क्षेत्रों में भी कांग्रेस उम्मीदवार विजेता बनकर उभरे।

उन्होंने दावा किया, ''अगर सब कुछ ठीक रहा तो लोकसभा चुनाव में कांग्रेस आसानी से 20 सीटें जीत लेगी।'' राजनीतिक विश्लेषक बसवराज सुलिभावी ने आईएएनएस को बताया कि कर्नाटक और दक्षिण भारत के लोग तर्कसंगत हैं और उनमें धार्मिक असहिष्णुता नहीं पाई जाती है। यह सहनशीलता की भूमि है। सदियों से लोगों ने सूफी, शरण और दास आंदोलनों के माध्यम से वैदिक आधिपत्य को चुनौती दी है। "वैदिक आधिपत्य ने आज हिंदुत्व का रूप ले लिया है और लोगों के आंदोलनों को नष्ट करने की कोशिश कर रहा है।"

कर्नाटक अन्य राजनीतिक दलों के लिए प्रतीक बनकर उभरा है। लेकिन, भाजपा को हराने के लिए यह संदेश देश के अन्य राज्यों को भी मिलना चाहिए। 'इंडिया' का निर्माण एक स्वस्थ विकास है। उन्होंने कहा, लेकिन केवल संगठन से मदद नहीं मिलेगी, सावधानीपूर्वक तैयारी करनी होगी।

उन्होंने कहा कि भाजपा और उसके संगठन बहुत शक्तिशाली हैं। उन्होंने सभी राज्यों में नफरत की फ़ैक्टरियाँ खोल दी हैं और लोगों को बाँट दिया है। भाजपा को हराना बहुत मुश्किल काम है। 'इंडिया' के नेताओं द्वारा दिखाई गई एकता को कायम रखना होगा।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Aug 2023 11:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story