सोरेन पर शिकंजा: जानें कौन हैं कल्पना सोरेन? जो संभाल सकती हैं झारखंड की कमान, करोड़ों की संपत्ति की हैं मालकिन

जानें कौन हैं कल्पना सोरेन? जो संभाल सकती हैं झारखंड की कमान, करोड़ों की संपत्ति की हैं मालकिन
  • कल्पना को सौंपा जा सकता है सीएम पद
  • झामुमो के विधायकों ने जताई सहमति!
  • करोड़ों की संपत्ति की हैं मालकिन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जमीन घोटाले मामले को लेकर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ जारी है। यदि वे गिरफ्तार हुए तो उनकी जगह उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। दरअसल, सोमवार को उनके दिल्ली स्थित आवास पर ईडी का छापेमारी के बाद गायब हुए सीएम सोरेन मंगलवार को राजधानी रांची पहुंचे। जहां उन्होंने अपनी पार्टी के विधायकों के साथ एक बैठक की। सूत्रों के मुताबिक विधायकों के साथ हुई इस बैठक में सोरेन ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अपनी गिरफ्तारी होने पर पत्नी को राज्य की कमान सौंपने की बात कही। जिसका सभी विधायकों ने समर्थन किया।

बता दें कि इससे पहले बीजेपी ने भी ऐसा ही दावा किया था। पार्टी की ओर से तब कहा गया था कि जैसे साल 1996 में चारा घोटाला में नाम आने के बाद बिहार में लालू यादव ने अपनी पत्नी राबड़ी देवी को सीएम बनाया था उसी तरह हेमंत सोरेन भी अपनी पत्नी कल्पना को झारखंड की कमान सौंप सकते हैं। हालांकि तब सीएम सोरेन ने बीजेपी के इस दावे को सिरे से नकार दिया था। साथ ही उन्होंने आने वाले समय में अपनी पत्नी के चुनाव लड़ने की संभावना से भी इनकार कर दिया था।

कल्पना के सीएम बनाए जाने की अटकलें उस समय और तेज हो गई थीं जब हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की आशंका के बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा के दिग्गज नेता और विधायक सरफराज अहमद ने निजी कारणों का हवाला देकर अपनी सीट खाली कर दी थी। जिसके बाद कहा जा रहा था कि हेमंत ने अपनी पत्नी को मुख्यमंत्री बनाने के लिए सरफराज से यह सीट खाली कराई है। जिससे उन्हें पद ग्रहण करने के छह महीने के अंदर विधायक बनाया जा सके।

ऐसे में जानना महत्वपूर्ण है कि आखिर कौन हैं कल्पना सोरेन जिनकी अपने पति की जगह ताजपोशी होने की चर्चाएं राजनीतिक गलियारों में हो रही हैं...

नहीं था राजनीतिक बैकग्राउंड

साल 1976 में झारखंड के रांची में जन्मी कल्पना का पहले कोई पॉलिटिकल बैकग्राउंड नहीं रहा है। उनके पिता एक बेजनेसमैन और मां हाउसवाइफ थी। कल्पना ने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन और इसके बाद एमबीए किया। हेमंत सोरेन के साथ उनकी शादी फरवरी 2006 में हुई थी। इन दोनों के दो बेटे निखिल और अंश सोरेन हैं।

करोड़ों की संपत्ति

अब तक राजनीतिक कार्यक्रमों से दूरी बनाए रखने वाली कल्पना एक स्कूल चलाती हैं। साथ ही वह ऑर्गेनिक खेती और चैरिटी के कामों से भी जुड़ी रही हैं। उनकी संपत्ति की बात करें तो उनके पास करोड़ों की संपत्ति है। हेमंत सोरेन द्वारा 2019 में इलेक्शन कमीशन को दिए हलफनामे के मुताबिक उनकी पत्नी के पास लाखों की ज्वैलरी और करोड़ों की सपंत्ति है। जिसके अंतर्गत उनके पास बैंक अकाउंट में 2 लाख 55 हजार रुपये वहीं पोस्ट ऑफिस के अकाउंट में उनके पास करीब 7 लाख रुपये जमा हैं। इसके अलावा उन्होंने एलआईसी और आईसीआईसीआई की करीब 24 लाख रुपये की पॉलिसीज ली हैं। उन्होंने एचएस फ्यूल में 2 लाख रुपये का निवेश भी किया है।

बैंक अकाउंट्स और अन्य निवेश के अतिरिक्त कल्पना के पास मौजूद ज्वैलरी की बात करें तो उनके पास कुल करीब 25 लाख रुपये की गोल्ड तो वहीं 9 लाख रुपये की चांदी की ज्वैलरी है। वहीं यदि उनकी अचल संपत्ति की बात करें तो उनके नाम पर तीन कॉमर्शियल इमारत हैं, जिनकी कुल कीमत करीब 5 करोड़ रुपये है।

बता दें कि कल्पना का नाम सबसे पहले उस दौरान चर्चा में आया जब राज्य के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता रघुबरदास ने आरोप लगाया था कि सीएम हेमंत ने अपनी पत्नी कल्पना के बिजनेस के लिए अवैध तरीके से भूखंड आवंटित किए।

Created On :   31 Jan 2024 10:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story