मणिपुर हिंसा : मंगलवार के 'एकजुटता मार्च' से पहले मिजोरम में सुरक्षा कड़ी 

मणिपुर हिंसा : मंगलवार के एकजुटता मार्च से पहले मिजोरम में सुरक्षा कड़ी 
  • मणिपुर में हिंसा को लेकर पड़ोसी राज्य मेघालय में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
  • करीब तीन महीने से जल रहा पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर में कुकी-ज़ो आदिवासियों के समर्थन में आइजोल में गैर-सरकारी संगठन समन्वय समिति (एनसीसी) द्वारा मंगलवार को आयोजित किए जाने वाले 'एकजुटता मार्च' से पहले मिजोरम में सुरक्षा उपायों को काफी मजबूत किया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जुलूस घटना मुक्त और बिना किसी सांप्रदायिक भड़काव के हो। अधिकारियों ने बताया कि मिजोरम के पुलिस महानिदेशक अनिल शुक्ला ने सोमवार देर शाम वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठक की और सुरक्षा व्यवस्था और अतिरिक्त बलों की तैनाती का सावधानीपूर्वक आकलन किया।

बैठक के बाद मिजोरम पुलिस ने ट्वीट किया, "मौजूदा स्थिति और मिजोरम के विभिन्न हिस्सों में मणिपुरी और मैतेई समुदाय के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किए गए सभी उपायों की भी गहन समीक्षा की गई।" अधिकारियों ने कहा कि डीजीपी ने किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के साथ सभी जिलों में उचित तैनाती, गश्त और सतर्कता सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं। वाहनों और अधिकारियों के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में आरक्षित बलों की जरूरत पर जोर देते हुए उन्होंने अपने निर्दिष्ट क्षेत्रों के भीतर किसी भी अप्रिय घटना के मामले में त्वरित तैनाती और प्रतिक्रिया के महत्व पर जोर दिया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "मिजोरम पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलकर स्थिति पर सतर्क नजर रख रही है। हमारे वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और जमीन पर मौजूद सभी कर्मी मिजोरम के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले मणिपुरी और मैतेई लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगन से काम कर रहे हैं।"

एनजीओ समन्वय समिति में मिज़ोरम के प्रमुख नागरिक समाज संगठन शामिल हैं, जिनमें यंग मिज़ो एसोसिएशन (वाईएमए), मिज़ोरम उपा (वरिष्ठ नागरिक) पावल, मिज़ो हमीचे (महिला) इंसुइहखौम पावल और दो प्रमुख छात्र संगठन - मिज़ो ज़िरलाई पावल और मिज़ो छात्र संघ शामिल हैं, जो मणिपुर में कुकी-ज़ो आदिवासियों के समर्थन में एक 'एकजुटता मार्च' का आयोजन करेंगे।

इस बीच, वाईएमए महासचिव लालनंटलुआंगा ने एक बयान जारी कर आइजोल और मिजोरम के अन्य हिस्सों में रहने वाले मैतेई समुदाय के लोगों से अपील की कि वे चिंता न करें, बल्कि मंगलवार के एकजुटता मार्च के मद्देनजर शांति की भावना बनाए रखें। "एकजुटता मार्च' का उद्देश्य मणिपुर में हमारे भाइयों और बहनों के लिए समर्थन व्यक्त करना है।

बयान में कहा गया, वाईएमए मणिपुर सरकार से उनकी भलाई और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का भी आग्रह करता है। सइस बीच, पिछले सप्ताह पीस एकॉर्ड एमएनएफ रिटर्नीज़ एसोसिएशन (पीएएमआरए) द्वारा एक "परामर्श" जारी किए जाने के बाद मिजोरम में मैतेई समुदाय के लगभग 280 लोग राज्य छोड़कर मणिपुर के लिए चले गए। मणिपुर और असम के लगभग 2,000 गैर-आदिवासी मैतेई परिवार कई वर्षों से आइजोल सहित मिजोरम के विभिन्न स्थानों में रह रहे हैं और विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी कार्यों, अध्ययन और व्यवसाय में लगे हुए हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 July 2023 3:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story