मणिपुर महिला नग्न परेड मामला : राज्यपाल पीड़िताओं से मिलीं 

मणिपुर महिला नग्न परेड मामला : राज्यपाल पीड़िताओं से मिलीं 
  • राज्यपाल की 2 युवा आदिवासी महिलाओं से मुलाकात
  • 4 मई को भीड़ ने नग्न घुमाया था
  • पीडि़ताओं के परिवारों को 10-10 लाख रुपये का चेक सौंपा

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने शनिवार को दो युवा आदिवासी महिलाओं से मुलाकात की, जिन्हें 4 मई को भीड़ ने नग्न घुमाया था। उन्‍होंने पीडि़ताओं के परिवारों को 10-10 लाख रुपये का चेक सौंपा। राज्यपाल ने कहा कि इस घटना से पूरा देश शर्मिंदा है और उन्हें (पीड़ितों) आवश्यक वित्तीय और नैतिक समर्थन दिया जाएगा।

राज्यपाल ने चुराचांदपुर में राहत केंद्रों के अपने दूसरे दौरे में सभी से राज्य में शांति, सामान्य स्थिति और सद्भाव की बहाली के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया। राज्यपाल ने उन कमरों में जाकर राहत केंद्रों का निरीक्षण किया, जहां प्रभावित लोग रह रहे हैं। उन्‍होंने विस्थापित व्यक्तियों से बातचीत की और राहत सामग्री (स्वच्छता किट, कुछ नकद राशि के साथ बच्चों को खाने की चीजें) वितरित कीं।

राज्यपाल ने मणिपुर के युवाओं से कानून अपने हाथ में न लेने और गैरकानूनी गतिविधियों से दूर रहने की अपील की। राहत शिविरों में शरण लिए हुए विस्थापित लोगों से बातचीत करते हुए अनुसुइया ने कहा कि वह प्रभावित लोगों को सांत्वना देने, सहानुभूति देने और उन्हें अपना समर्थन देने के लिए शिविरों का दौरा कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार प्रभावित लोगों को मुआवजा देगी, साथ ही शांति की बहाली और लोगों का भविष्य संवारने का हर संभव प्रयास करेगी। राज्यपाल ने तुईबोंग में पूर्व सैनिकों के परिवारों और नागरिक समाज संगठन के नेताओं से भी बातचीत की और उनकी शिकायतें सुनीं। कुकी इंपी, आईटीएलएफ, कुकी महिला संगठन मानवाधिकार ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा।

राज्य सैनिक बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में राज्यपाल ने सात पूर्व सैनिकों के परिवारों को कुछ राहत सामग्री (कंबल, जंबो बॉक्स आदि) के साथ 15,000 रुपये नकद भी दिए। उन्होंने जिले की रेडक्रॉस सोसायटी को राहत सामग्री भी सौंपी।

सड़कों पर नाकेबंदी के कारण चिकित्सा सहित बुनियादी सुविधाओं का प्रवाह बाधित हो गया है। वह कुछ चिकित्सा आपूर्ति और मच्छरदानी, तिरपाल, स्वच्छता किट आदि सहित अन्य राहत सामग्री लेकर आई थी।

यह कहते हुए कि वह प्रभावित लोगों के दर्द और पीड़ा और अपने-अपने घर लौटने की उनकी उत्सुकता को महसूस करती हैं, राज्यपाल ने दोनों समुदायों से एक साथ आने, बातचीत करने और हिंसा को समाप्त करने के लिए एक स्थायी समाधान खोजने की अपील की। सभी संबंधित पक्षों से सतर्कता का सहारा न लेने की अपील करते हुए, राज्यपाल ने दोहराया कि सभी के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न केंद्रीय बल मौजूद हैं। उन्होंने सभी संबंधित पक्षों से राज्य में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए समर्थन देने की अपील की।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 July 2023 3:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story