मायावती का बड़ा बयान, बसपा करेगी UCC का समर्थन, मगर बीजेपी का तरीका गलत

मायावती का बड़ा बयान, बसपा करेगी UCC का समर्थन, मगर बीजेपी का तरीका गलत
  • समान नागरिक संहिता लागू हो- बसपा सुप्रीमो
  • इस मुद्दे पर दलगत राजनीति न हो- मायावती

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। देश में यनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर जमकर बवाल मचा है। हाल ही में पीएम मोदी भोपाल दौरे पर गए थे। जहां उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि, जब एक परिवार में दो कानून नहीं चलता तो देश में दो कानून कैसे चल सकता है। पीएम के इस बयान के बाद से ही देश की राजनीति गरमाई हुई है। कांग्रेस से लेकर सपा और एआईएमआईएम तक जमकर इसका विरोध कर रही हैं। अब इसी मुद्दे पर बहुजन समाज पार्टी की चीफ मायावती का बयान सामने आया है। जिन्होंने देश में समान नागरिक संहिता कानून लागू करनी की बात कही हैं। लेकिन उन्होंने यूसीसी लागू करने के तौर तरीकों पर सवाल खड़ा करते हुए बीजेपी को नसीहत दे डाली है।

बीएसपी चीफ ने कहा कि, हमारी पार्टी यूसीसी के विरोध नहीं करेगी। लेकिन उसे जबरन किसी पर थोपना नहीं चाहिए क्योंकि बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के संविधान में ऐसी बात नहीं लिखी गई है। इसके लिए जागरुकता और आम सहमती सरकार बनाए। मायावती ने आगे कहा कि, इस मुद्दे पर राजनीति करना देशहित में नहीं है, जो कि इस समय की जा रही है। संविधान की धारा 44 में सामान सिविल संहिता बनाने की बात कही गई है लेकिन इसे जबरन किसी पर थोपना बिल्कुल गलत होगा।

बीजेपी पर बरसी बसपा सुप्रीमो

मायावती ने आगे कहा कि, सभी समुदायों और वर्गों को ध्यान में रखकर ही बीजेपी को देश में यूसीसी लागू करना चाहिए। बसपा यूसीसी को लागू करने के विरोध में नहीं है, लेकिन बीजेपी जिस तरह इसे देश में लागू करने का प्रयास कर रही है इस पर हम कड़ी आपत्ति जताते हैं। मायावती ने बीजेपी की नियत पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि, इसमें सर्व धर्म हिताय सर्व धर्म सुखाय की नीति नहीं बल्कि इसकी आड़ में इनकी संकीर्ण स्वार्थ की राजनीति ज्यादा देखने को मिल रही है।

बीजेपी को नसीहत

उन्होंने आगे कहा कि, बीजेपी इस मामले को जिस तरह तूल दे रही है वो कही से उचित नहीं है। बसपा चीफ ने कहा कि, इस मामले को दलगत राजनीति से उठकर सभी सरकारों को लागू करना चाहिए। इसमें किसी तरह का कोई धार्मिक पक्षपात नहीं होना चाहिए। उन्होंने बीजेपी का अपना समर्थन देते हुए कहा कि, अगर मौजूदा सरकार ऐसा कुछ करती है तो हमारी पार्टी इस मुद्दे पर सकारात्मक रुख अपनाएगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो हमारी पार्टी इसका विरोध भी करेगी। बसपा सुप्रीमो ने सरकार को महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर घेरते हुए कहा कि, इस समय देश में कमरतोड़ महंगाई है जिस पर सरकार को काम करना चाहिए। सबसे पहले केंद्र सरकार को अति महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे बुनियादी जरूरतों पर ध्यान देना चाहिए।

Created On :   2 July 2023 7:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story