मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक: मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक शुरु, मंत्रियों के विभाग बंटवारे पर हो सकती है चर्चा

मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक शुरु, मंत्रियों के विभाग बंटवारे पर हो सकती है चर्चा
  • मोदी कैबिनेट की पहली बैठक आज
  • 71 मंत्रियों ने ली थी शपथ
  • शपथ समारोह में शामिल हुए कई देशों के शीर्ष नेता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक आज होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिन रविवार को राष्ट्रपति भवन के बाहर भव्य शपथ ग्रहण समारोह में तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली। मोदी के साथ 71 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की थी। नवनियुक्त मंत्रियों की बैठक शाम थोड़ी देर में पीएम मोदी के आवास पर होगी आज मोदी केबिनेट की पहली बैठक में गरीबों के लिए बड़ी योजना का ऐलान हो सकता है। पीएम मोदी की अगुवाई में एनडीए ने साल 2014 और 2019 के बाद लगातार तीसरी बार 2024 में लोकसभा चुनाव जीता है। शपथ ग्रहण के बाद अब सभी की निगाहें इस पर लगी हैं कि किस मंत्री को कौन सी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

नरेन्द्र मोदी सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक सोमवार शाम को प्रधानमंत्री के लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर होनी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की मंत्रिपरिषद में शामिल मंत्रियों के लिए रात्रिभोज का भी आयोजन किया। आपको बता दें पीएम मोदी की कैबिनेट में 27 ओबीसी, 10 एससी, 5 एसटी और 5 अल्पसंख्यकों को मौका मिला है। आंध्र प्रदेश की श्रीकाकुलम सीट से तीसरी बार चुनकर आए राम मोहन नायडू 36 साल की उम्र में इस कैबिनेट के सबसे कम उम्र के कैबिनेट मंत्री हैं, वहीं 79 साल के जीतन राम मांझी सबसे ज्यादा उम्र के मंत्री हैं।

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में देश और विदेश के कई प्रमुख नेता शामिल हुए। इस खास मौके पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल 'प्रचंड' और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे सहित भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के कई शीर्ष नेता मौजूद थे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, उनके भूटानी समकक्ष शेरिंग टोबगे, बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। भारत और मालदीव के बीच संबंधों में तनातनी के बीच मुइज्जू की यात्रा काफी अहम मानी जा रही है।

विपक्ष के नेताओं में कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल हुए थे। इस खास मौके पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, तेदेपा अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और जद(यू) प्रमुख नीतीश कुमार भी पहुंचे थे।

Created On :   10 Jun 2024 11:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story