जी20: मोदी ने सऊदी क्राउन प्रिंस के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर की बातचीत

मोदी ने सऊदी क्राउन प्रिंस के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर की बातचीत
  • भारत सऊदी अरब का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है
  • क्राउन प्रिंस इस समय भारत की राजकीय यात्रा पर हैं
  • वह जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 9 सितंबर को पहुंचे थे

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के दौरे पर आए क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सोमवार को भारत-सऊदी अरब रणनीतिक साझेदारी परिषद के नेताओं की पहली बैठक की।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि एजेंडे में ऊर्जा सुरक्षा, व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, खाद्य सुरक्षा, संस्कृति और सामुदायिक कल्याण मुद्दों सहित द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्र शामिल हैं।

क्राउन प्रिंस इस समय भारत की राजकीय यात्रा पर हैं।वह जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 9 सितंबर को पहुंचे थे और सोमवार को रियाद के लिए प्रस्थान करेंगे।बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने रणनीतिक साझेदारी परिषद की दो मंत्रिस्तरीय समितियों - राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग समिति और अर्थव्यवस्था और निवेश सहयोग समिति - के तहत हुई प्रगति की समीक्षा की।

भारत और सऊदी अरब के बीच व्यापक जन-जन संपर्कों के साथ ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। 2022-23 में दोनों देशों के बीच व्यापार 52.75 बिलियन डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

भारत सऊदी अरब का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है जबकि सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है।दोनों देशों के बीच ऊर्जा के क्षेत्र में भी मजबूत साझेदारी है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Sep 2023 10:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story