21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर अंडमान-निकोबार के 21 अनाम द्वीपों का नाम

21 unnamed islands of Andaman and Nicobar named after 21 Paramveer Chakra winners
21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर अंडमान-निकोबार के 21 अनाम द्वीपों का नाम
नई दिल्ली 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर अंडमान-निकोबार के 21 अनाम द्वीपों का नाम
हाईलाइट
  • नेताजी की भव्य प्रतिमा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े गुमनाम द्वीपों का नामकरण किया। उन्होंने नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल का भी अनावरण किया, जो नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा- जब इतिहास रचा जा रहा होता है तो आने वाली पीढ़ियां न केवल उसे याद, आंकलन और मूल्यांकन करती हैं बल्कि उससे निरंतर प्रेरणा भी प्राप्त करती हैं। यह दिन आने वाली पीढ़ियों द्वारा देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण अध्याय के रूप में याद किया जाएगा।

मोदी ने आगे कहा कि अभूतपूर्व जुनून के साथ-साथ अपार पीड़ा की आवाजें आज भी सेलुलर जेल की कोठरियों से सुनी जाती हैं। बंगाल से लेकर दिल्ली और अंडमान तक देश का हर हिस्सा नेताजी की विरासत को सलाम करता है और उन्हें संजोता है। हमारी लोकतांत्रिक संस्थाओं और कर्तव्य पथ के सामने नेताजी की भव्य प्रतिमा हमें हमारे कर्तव्यों की याद दिलाती है।

उन्होंने रेखांकित किया कि यह देश का कर्तव्य है कि सेना के योगदान के साथ-साथ राष्ट्रीय रक्षा के लिए स्वयं को समर्पित करने वाले सैनिकों को भी व्यापक मान्यता दी जानी चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब लोग देश के इतिहास को जानने और जीने के लिए अंडमान निकोबार द्वीप समूह आ रहे हैं।

मोदी ने अफसोस जताया कि अंडमान की पहचान स्वतंत्रता संग्राम की यादों के बजाय गुलामी के प्रतीकों से जुड़ी हुई है और यहां तक कि हमारे द्वीपों के नाम पर भी गुलामी की छाप थी। उन्होंने तीन मुख्य द्वीपों का नाम बदलने के लिए कुछ साल पहले पोर्ट ब्लेयर की अपनी यात्रा को याद किया और बताया: आज रॉस द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप बन गया है, हैवलॉक और नील द्वीप स्वराज और शहीद द्वीप बन गए हैं।

उन्होंने कहा कि स्वराज और शहीद नाम खुद नेताजी ने दिए थे। मोदी ने उनकी 125वीं जयंती पर बंगाल में आयोजित विशेष कार्यक्रमों को याद किया, जिस दिन को पराक्रम दिवस घोषित किया गया था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Jan 2023 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story