comScore

बांग्लादेश ने सैन्य गतिविधियों को लेकर म्यांमार के दूत को समन भेजा

September 14th, 2020 15:31 IST
 बांग्लादेश ने सैन्य गतिविधियों को लेकर म्यांमार के दूत को समन भेजा

हाईलाइट

  • बांग्लादेश ने सैन्य गतिविधियों को लेकर म्यांमार के दूत को समन भेजा

ढाका, 14 सितंबर (आईएएनएस) बांग्लादेश ने अपनी सीमारेखा के पार राखाइन राज्य में चल रही सैन्य गतिविधियों के मद्देनजर म्यांमार के राजदूत को तलब किया है। मीडिया को यह जानकारी सोमवार को दी गई।

बीडीन्यूज24 ने म्यांमार डेस्क, मंत्रालय के महानिदेशक डेलवर हुसैन के हवाले से कहा कि विदेश मंत्रालय ने राजदूत यू ऑन्ग क्यॉ मो इन के रविवार को उपस्थित होने के दौरान सैन्य गतिविधियों को लेकर चिंता व्यक्त की।

डेलवर ने कहा, हमने उनसे कहा है कि हम उचित अधिकारियों को यह संदेश पहुंचा देंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीते 11 सितंबर से मछली पकड़ने वाले ट्रॉलरों पर म्यांमार के सैनिकों की संदिग्ध आवाजाही देखी गई है।

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि सैनिकों की आवाजाही म्यांमार की सैन्य सेना अराकान सेना के साथ चल रहे संघर्ष का हिस्सा हो सकती है, जो इस क्षेत्र के लिए अधिक स्वायत्तता चाहते हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि सरकार को डर है कि सीमा पर किसी भी तरह का संघर्ष राखाइन में रहने वाले रोहिंग्या मुसलमानों के पलायन की दूसरी लहर को हवा दे सकती है।

बीडीन्यूज24 की एक रिपोर्ट के अनुसार, सैन्य अभियान के दौरान साल 2017 में म्यांमार से भागे 10 लाख रोहिंग्या मुसलमानों का बांग्लादेश ने स्वागत किया।

बांग्लादेश ने शरणार्थियों को वापस भेजने की कोशिश की, लेकिन शरणार्थी म्यांमार में अपनी सुरक्षा और अधिकारों की गारंटी न मिलने के कारण वापस नहीं गए।

अधिकारियों ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने राजदूत से रोहिंग्याओं के पुनर्वास के लिए कदम उठाने को भी कहा है।

शरणार्थी संकट के बीच अराकान सेना ने पश्चिमी क्षेत्र के लिए अधिक स्वायत्तता की लड़ाई तेज कर दी है।

एमएनएस/एसजीके

कमेंट करें
xGpW2