सीएम नीतीश कुमार की राहुल-खड़गे से मुलाकात पर भड़की बीजेपी, आखिर इस गुस्से के क्या हैं सियासी मायने

BJP furious over Chief Minister Nitish Kumars meeting with Rahul-Kharge
सीएम नीतीश कुमार की राहुल-खड़गे से मुलाकात पर भड़की बीजेपी, आखिर इस गुस्से के क्या हैं सियासी मायने
नीतीश से क्यों बिफरी बीजेपी सीएम नीतीश कुमार की राहुल-खड़गे से मुलाकात पर भड़की बीजेपी, आखिर इस गुस्से के क्या हैं सियासी मायने

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सभी विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए खूब कोशिश कर रहे हैं ताकि सभी को एक साथ लाकर बीजेपी की सरकार को केंद्र से बेदखल किया जा सके। इसको देखते हुए सीएम नीतीश ने बीते बुधवार यानी 12 अप्रैल को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात की थी।  साथ ही उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा भी की। इसके अलावा सीएम नीतीश ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर जाकर बीजेपी को घेरने का प्लान बनाया। हालांकि, नीतीश कुमार ने जो विपक्षी दलों को एकजुट करने का बीड़ा उठाया है वो कितना सफल होगा ये तो भविष्य में ही पता चल पाएगा। 

सीएम नीतीश कुमार के दिल्ली दौरे पर बीजेपी ने उन पर जोरदार हमला बोला है और कुमार से पूछ रही है कि आखिर और कितनी बार नीतीश झुकेंगे। अब सवाल उठता है कि नीतीश कुमार के दिल्ली दौरे से बीजपी इतनी क्यों बिफरी हुई है। इसके क्या है सियासी मायनें, कि बीजेपी नीतीश पर हमलावार है।

विपक्षी एकजुटता से बीजेपी क्यों है परेशान?

विपक्षी एकजुटता को देख बीजेपी भी सोचने पर मजबूर हो गई है कि आगामी आमचुनाव लड़ना इतना आसान नहीं होने वाला है। इस पूरे मामले पर राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि, अगर आमचुनाव को लेकर सभी विपक्षी दलों में एक सर्वसम्मति बन जाती है तो बेशक बीजेपी के लिए लोकसभा चुनाव बड़ा टफ रहने वाला है और दोबारा से जीत कर सरकार बनाना उसके सामने बड़ी चुनौती रहने वाली है। 

विश्लेषक नीतीश की एकजुटता को लेकर कहते हैं कि, नीतीश हमेशा से बीजेपी को अपना सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी मानते रहे हैं इसलिए कई बार उनकी रणनीतियों को समझने के लिए उनसे गठबंधन किया। हालांकि, वो भले ही पूरी तरह सफल न हुए हो लेकिन भाजपा के जो चुनाव लड़ने के तरीके और मुद्दे हैं नीतीश कुमार भली भांति समझ चुके हैं लेकिन उसका वो कितना उपयोग लोकसभा चुनाव में करते हैं यह देखना बड़ा ही दिलचस्प होगा।

मुलाकात पर भड़की बीजेपी

सीएम नीतीश कुमार का विपक्षी दलों से भेंट करना बीजेपी को कुछ खास रास नहीं आया है क्योंकि सीएम नीतीश पर भाजपा ने विपक्षी एकजुटता करने को लेकर जोरदार हमला बोला है और उनका फोटो शेयर करते हुए कहा है कि न जाने किस- किस के सामने नीतीश कुमार और झुकेंगे। बीजेपी के इसी प्रहार से सवाल उठने लगे हैं कि आखिर इस पूरे मामले पर बीजेपी इतनी आक्रामक क्यों दिखाई दे रही है? कहीं उसे भी विपक्षी एकता से भय तो नहीं लगने लगा है।

किस-किस के सामने झुकेंगे नीतीश- बीजेपी

दरअसल, नीतीश कुमार दिल्ली दौरे पर जाकर तमाम विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर उन्हें एकजुट करने की कवायद कर रहे हैं। यह सब देख बीजेपी नेताओं ने नीतीश कुमार को खूब खरी खोटी सुनाई है। भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित मालवीय ने राहुल गांधी और नीतीश कुमार की एक फोटो के शेयर किया। जिसमें नीतीश राहुल से हाथ मिलते वक्त झुके हुए दिखाई दे रहे हैं। इसी फोटो पर चुटकी लेते हुए मालवीय ने लिखा "और ना जाने किस-किस के सामने झुकेंगे नीतीश कुमार।"

कौरवों से की तुलना

राहुल गांधी और खड़गे का वीडियो शेयर करते हुए बीजेपी नेता खुशबू सुंदर ने विपक्षी दलों की तुलना महाभारत के कौरवों से कर दी। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने विपक्षी एकजुटता को "ठगबंधन" और भ्रष्टाचार में गले तक लिप्त होना बताया।

 

Created On :   13 April 2023 4:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story