भाजपा गोवा में त्रिशंकु सदन होने पर सरकार गठन के लिए बना रही रणनीति

BJP is making strategy for government formation in Goa if there is a hung house
भाजपा गोवा में त्रिशंकु सदन होने पर सरकार गठन के लिए बना रही रणनीति
विधानसभा चुनाव 2022 भाजपा गोवा में त्रिशंकु सदन होने पर सरकार गठन के लिए बना रही रणनीति

डिजिटल डेस्क, पणजी। गोवा में त्रिशंकु विधानसभा होने के एग्जिट पोल के संकेत के बीच भाजपा ने विधानसभा में बहुमत जुटाने के आधे रास्ते को पार करने के लिए अपने प्लान बी पर काम करना शुरू कर दिया है। बहुमत हासिल करने के तरीकों पर चर्चा के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की राष्ट्रीय राजधानी और मुंबई में बैठकें शुरू हो गई हैं। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें पार्टी की चुनावी संभावनाओं के बारे में जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि बाद में सावंत भाजपा के गोवा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस और पार्टी के प्रदेश प्रभारी सी.टी. रवि से मिले।

सूत्रों ने कहा, फडणवीस और रवि से मुलाकात के बाद सावंत दिल्ली वापस आएंगे। संभावना है कि गोवा के मुख्यमंत्री बुधवार को पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने की रणनीति पर चर्चा करेंगे। गोवा भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने आईएएनएस को गोवा में निर्दलीय और छोटे दलों के साथ बातचीत होने के बारे में बताया। उन्होंने कहा, हम सामान्य बहुमत हासिल करने के प्रति आश्वस्त हैं, लेकिन सबसे खराब स्थिति में पार्टी को गोवा में अगली सरकार बनाने के लिए दो से चार विधायकों के समर्थन की जरूरत पड़ सकती है। निर्दलीय और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के साथ बातचीत शुरू हो गई है।

भाजपा के एक अन्य नेता ने कहा, हमने एमजीपी और अन्य के साथ बातचीत शुरू कर दी है और उनके समर्थन से भाजपा 40 सदस्यीय विधानसभा में लगभग 25 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाएगी। मुख्यमंत्री सावंत सोमवार रात दिल्ली पहुंचे और मंगलवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। सूत्रों ने कहा, मुख्यमंत्री सावंत ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की और उन्हें राज्य में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में भाजपा की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने गोवा विधानसभा चुनावों पर विस्तृत चर्चा की। प्रधानमंत्री ने सावंत की चुनावी सफलता की कामना की।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि सावंत और केंद्रीय नेतृत्व के बीच चर्चा में यह तय हुआ कि भाजपा को बहुमत से कम सीटें मिलने की स्थिति में आधे रास्ते को पार करने के तरीके तलाशे जाएं। एबीपी सी-वोटर एग्जिट पोल ने भाजपा के लिए 13 से 17 और कांग्रेस के लिए 12 से 16 के बीच सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है। आम आदमी पार्टी को 1 से 5 सीटें मिलने का अनुमान है। गोवा में विधानसभा की 40 सीटें हैं, बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए।

(आईएएनएस)

Created On :   8 March 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story