बीजेपी का अवैध खनन, घोटालों पर लगाम लगाने, असम के साथ सीमा विवाद सुलझाने का वादा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
मेघालय चुनाव बीजेपी का अवैध खनन, घोटालों पर लगाम लगाने, असम के साथ सीमा विवाद सुलझाने का वादा

डिजिटल डेस्क,शिलांग। सत्ता में आने पर, भाजपा भ्रष्टाचार के मामलों की जांच करने और असम के साथ सीमा विवादों को हल करने और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के अलावा मेघालय में अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए अलग-अलग टास्क फोर्स का गठन करेगी।पार्टी का चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए- विजन डॉक्यूमेंट- 2023- भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मेघालय में भ्रष्टाचार मुख्य मुद्दा है और भाजपा भ्रष्टाचार मुक्त सशक्त राज्य चाहती है।

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के सभी मामलों की जांच करने और सरकारी सेवाओं में किसी भी देरी, दोष के खिलाफ त्वरित और निर्णायक कार्रवाई करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश के तहत एक विशेष टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। दो विधायकों के साथ भाजपा, मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी की अध्यक्षता वाली छह-पार्टी मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) का हिस्सा है।भाजपा ने राज्य की समृद्ध जनजातीय संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने के लिए अत्याधुनिक जनजातीय संग्रहालय की स्थापना में तेजी लाने का वादा किया। बीजेपी ने गारो हिल्स, खासी हिल्स और जयंतिया हिल्स क्षेत्रों के बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों पा तोगन नेंगमिंजा, यू तिरोट सिंग सयीम और यू कियांग नांगबाह के सम्मान में आदिवासी युद्ध स्मारक स्थापित करने का भी वादा किया।

भाजपा के विजन डॉक्यूमेंट में एक लाख स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए मेघालय पर्यटन कौशल मिशन की स्थापना का वादा किया गया। त्रिपुरा और नागालैंड की तरह, भाजपा ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत वार्षिक वित्तीय सहायता को मौजूदा 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये करने और मछुआरा आय सहायता योजना के तहत सभी मछुआरों को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने का वादा किया।

विजन डॉक्यूमेंट में 2026 तक राज्य को दुग्ध उत्पादों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए 250 करोड़ रुपये के फंड के साथ मेघालय श्वेत क्रांति परियोजना शुरू करने का वादा किया गया है। भाजपा, नागालैंड और त्रिपुरा की तरह, लड़की के जन्म पर 50,000 रुपये का बांड और केजी से पीजी तक सभी छात्राओं को मुफ्त, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने वाली का फन नोंगलाइट योजना शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है, साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की सभी मेधावी कॉलेज जाने वाली छात्राओं को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी।

सत्ता में आने पर बीजेपी ने सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण देने, पुलिस बल पर विशेष ध्यान देने और पीएम उज्‍जवला योजना के सभी लाभार्थियों को दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का भी वादा किया। विभिन्न विभागों में रिक्तियों को भरने में तेजी लाने के लिए एक सशक्त मेघालय संयुक्त भर्ती आयोग की स्थापना की जाएगी।भाजपा ने अगले पांच वर्षों में बैंकिंग और आतिथ्य उद्योगों के साथ-साथ दो नए विशेष आर्थिक क्षेत्रों, औद्योगिक इकाइयों, एक अतिरिक्त सूचना प्रौद्योगिकी पार्क की स्थापना करके कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने और 3.5 लाख स्वरोजगार के अवसर सृजित करने का भी आश्वासन दिया।

भाजपा के अन्य वादों में हर महीने सभी पात्र पीडीएस लाभार्थियों को मुफ्त चावल, गेहूं और दाल, वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन राशि को दोगुना करके 1,000 रुपये प्रति माह करना, आयुष्मान भारत के तहत प्रति परिवार वार्षिक बीमा कैप को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करना शामिल है। इसके अलावा राज्य में मेडिकल कॉलेजों और अन्य स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 2,500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ मेघालय हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्च र मिशन शुरू करने का वादा किया है।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Feb 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story