हेट स्पीच बोलने वाले नेताओं पर बीजेपी का शिकंजा, नूपुर के बयान के बाद चौतरफा घिरी भाजपा का बड़ा एक्शन

BJPs screws on leaders who speak hate speech, after Nupurs statement, BJPs big action surrounded all round
हेट स्पीच बोलने वाले नेताओं पर बीजेपी का शिकंजा, नूपुर के बयान के बाद चौतरफा घिरी भाजपा का बड़ा एक्शन
विवादित बोल हेट स्पीच बोलने वाले नेताओं पर बीजेपी का शिकंजा, नूपुर के बयान के बाद चौतरफा घिरी भाजपा का बड़ा एक्शन
हाईलाइट
  • अमर्यादित टिप्पणी भारत सरकार के विचारों को प्रदर्शित नहीं करती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद पर दिए गए तथाकथित विवादित बयान के बाद चौतरफा घिरी बीजेपी ने अपने ऐसा नताओं और उनके बिगड़े  बयानों  की सूची बनाई है।

नूपुर शर्मा के बयान को लेकर  इस्लामिक सहयोग संगठन  ने भी भारत की आलोचना की है। हालांकि  भारत ने इस्लामिक संगठन  के बयान को ‘संकीर्ण’ बताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, कुछ लोगों की अमर्यादित टिप्पणी भारत सरकार के विचारों को प्रदर्शित नहीं करती है।

पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान के बाद अरब देशों में बायकॉट इंडिया सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रहा है। इस बीच कुवैत के कुछ सुपर स्टोर्स ने भारत में बने सामानों की बिक्री पर पाबंदी लगा दी है। कुवैत सरकार ने कहा है कि भारत में सत्ता में मौजूद पार्टी के नेताओं ने मुस्लिमों की भावनाओं को आहत किया है। इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। यूएई, जॉर्डन और इंडोनेशिया ने भी नूपुर शर्मा और नवीन कुमार के बयानों पर आपत्ति जताई है।

पैगंबर मोहम्मद साहब पर विवादित टिप्पणी करने वाले नूपुर शर्मा और नवीन कुमार पर कार्रवाई के बाद भाजपा एक्शन में दिख रही है।  भाजपा ने किसी भी तरह से धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले अपने 38 नेताओं  को पहचाना है। साथ में चुने हुए 27 ऐसे नेताओं को बयान न देने की  हिदायत दी है। भाजपा ने अपने नेताओं से कहा है कि धार्मिक मामलों पर कुछ बोलना है तो पहले पार्टी पदाधिकारी से अनुमति ले लें। 

दरअसल बीजेपी को ये  कदम बहुत पहले उठा लेना चाहिए था जिसमें उसने देरी कर दी, क्योंकि ऐसे बहुत से मौके और मंच देखे सुने होगे जहां से विवादित टिप्पणी और बयानबाजी हो जाती है। बीजेपी ने खुद इसे स्वीकार किया है। जिसे इन आंकड़ों से समझा जा सकता है।  पिछले 8 साल सितंबर 2014 से 3 मई 2022 तक, के बयानों को IT विशेषज्ञों की मदद से खंगाला गया है। करीब 5,200 बयान गैर-जरूरी पाए गए। 2,700 बयानों के शब्दों को संवेदनशील पाया गया। 38 नेताओं के बयानों को धार्मिक मान्यताओं को आहत करने वाली कैटेगरी में रखा गया।

हेट स्पीच बोलने वाले बीजेपी नेता

अनंत कुमार हेगड़े, शोभा करंदलाजे, गिरिराज सिंह, तथागत राय, प्रताप सिम्हा, विनय कटियार, महेश शर्मा, टी. राजा सिंह, विक्रम सिंह सैनी, साक्षी महाराज, संगीत सोम।

 

 

Created On :   7 Jun 2022 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story