केंद्र ने राज्यों को दालों के अघोषित स्टॉक पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नई दिल्ली केंद्र ने राज्यों को दालों के अघोषित स्टॉक पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र ने राज्यों को दालों के स्टॉक का सत्यापन करने और अरहर और उड़द सहित दालों के अघोषित स्टॉक पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उपभोक्ता मामलों के विभाग में सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को प्रमुख दलहन उत्पादक और उपभोग करने वाले राज्यों के साथ अरहर और उड़द के स्टॉक प्रकटीकरण की स्थिति की समीक्षा की। बैठक में आंध्र प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

पंजीकृत संस्थाओं की संख्या और प्रकट किए गए शेयरों की मात्रा की राज्यों के साथ व्यक्तिगत रूप से समीक्षा की गई और आयातकों, मिलरों, स्टॉकिस्टों, व्यापारियों आदि जैसी संस्थाओं द्वारा खुलासा सुनिश्चित करने के लिए जिन क्षेत्रों पर जोर देने की जरूरत पर प्रकाश डाला गया। अधिकारियों ने कहा कि स्टॉक डिस्क्लोजर पोर्टल में पंजीकृत संस्थाओं की संख्या में वृद्धि हुई है, लेकिन यह देखा गया है कि कुछ राज्यों में हितधारकों की वास्तविक संख्या अधिक हो सकती है।

कुछ राज्यों में उत्पादन और खपत की तुलना में प्रकट की गई तूर के स्टॉक की मात्रा भी कम पाई गई है। बाजार के खिलाड़ियों के कवरेज को व्यापक बनाने के लिए राज्य सरकारों को एफएसएसएआई लाइसेंस, एपीएमसी पंजीकरण, जीएसटी पंजीकरण, गोदामों और कस्टम बांडेड गोदामों से संबंधित आंकड़ों को देखने के लिए कहा गया। राज्यों ने सूचित किया कि वे निगरानी तेज कर रहे हैं और स्टॉक डिस्क्लोजर पोर्टल पर अनिवार्य पंजीकरण और स्टॉक के प्रकटीकरण को सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों और उनके द्वारा किए जा रहे उपायों को साझा किया।

राज्यों को विभिन्न संस्थाओं द्वारा रखे गए स्टॉक के सत्यापन का संचालन करने और ईसी अधिनियम, 1955 की प्रासंगिक धाराओं और आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1980 की आपूर्ति की कालाबाजारी और रखरखाव की रोकथाम के तहत अघोषित स्टॉक पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि जमीनी स्तर पर स्थिति का आकलन करने के लिए उपभोक्ता मामलों के विभाग ने 12 वरिष्ठ अधिकारियों को विभिन्न राज्यों की राजधानियों और प्रमुख तुअर उत्पादक और व्यापारिक केंद्रों के जिलों में प्रतिनियुक्त किया है, ताकि विभिन्न बाजार के खिलाड़ियों, मिलरों और व्यापारियों से जमीनी स्तर पर प्रतिक्रिया प्राप्त की जा सके।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 April 2023 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story