108 वर्षीय पूर्व विधायक भुलई भाई का मुख्यमंत्री ने लिया हालचाल

Chief Minister took care of 108 year old former MLA Bhulai Bhai
108 वर्षीय पूर्व विधायक भुलई भाई का मुख्यमंत्री ने लिया हालचाल
उत्तर प्रदेश 108 वर्षीय पूर्व विधायक भुलई भाई का मुख्यमंत्री ने लिया हालचाल

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के पगार गांव के निवासी पूर्व विधायक श्रीनारायण उर्फ भुलई भाई को शनिवार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फोन किया और उनका हालचाल पूछा। इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फोन पर पूर्व विधायक का हालचाल पूछ चुके हैं। भुलाई भाई के नाती अनूप चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने फोन किया और कहा कि वह भाजपा की सरकार बनने से बहुत खुश हैं। आगे चलकर वह योगी को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि उनकी उम्र अभी 108 वर्ष की हो गयी है। वह गीता के श्लोक बिना चश्मा के पढ़ लेते हैं। वह पूर्णतया स्वस्थ्य हैं। उनकी मेमोरी बहुत तेज है।

ज्ञात हो कि विधानसभा चुनाव के दौरान पूर्व विधायक श्रीनारायण उर्फ भुलई भाई केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फोन करके उनका हाल-चाल लिया था। पूर्व विधायक नारायण जनसंघ के दिनों से ही राजनीति में सक्रिय हैं। उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय और श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे कद्दावर नेताओं के साथ भी काम किया है। 1974 में नौकरी छोड़ जनसंघ के समर्पित कार्यकर्ता बन गए। उनकी कर्मठता देख जनसंघ ने उनको चुनाव मैदान में उतारा।

उस समय जिला देवरिया था और कुल 13 विधानसभा क्षेत्र थे। नौरंगिया विधानसभा क्षेत्र (वर्तमान में कुशीनगर जनपद का खड्डा विधानसभा क्षेत्र) से जनसंघ के चुनाव चिह्न् दीया-बाती पर जीत केवल भुलई भाई को ही मिली। उन्होंने कांग्रेस के बैजनाथ को हराया था। इमरजेंसी के बाद पुन: 1977 में जनसंघ के साथ मिलकर बनी जनता पार्टी से चुनाव मैदान में उतरे और कांग्रेस के बैजनाथ को ही फिर पटखनी दी।

इसके बाद जब भाजपा का गठन हुआ तो पार्टी की मूल धारा में आ गए। 2002 के विधान सभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार के रूप में सपा के पूर्णमासी देहाती से हारने के बाद फिर कभी चुनाव नहीं लड़े, लेकिन समर्पित कार्यकर्ता के रूप में पार्टी की सेवा करते आ रहे हैं। दो बार के विधायक रहे भुलई भाई के पास अपनी कोई गाड़ी नहीं है। धोती-कुर्ता के साथ केसरिया गमछा ही उनकी पहचान है।

(आईएएनएस)

Created On :   12 March 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story