नागालैंड विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने भाजपा विरोधी धर्मनिरपेक्ष गठबंधन का आह्वान किया

Congress calls for anti-BJP secular alliance ahead of Nagaland assembly elections
नागालैंड विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने भाजपा विरोधी धर्मनिरपेक्ष गठबंधन का आह्वान किया
नागालैंड नागालैंड विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने भाजपा विरोधी धर्मनिरपेक्ष गठबंधन का आह्वान किया

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। नागालैंड में विपक्षी कांग्रेस अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले समान विचारधारा वाले दलों के साथ धर्मनिरपेक्ष गठबंधन करने की इच्छुक है। प्रदेश अध्यक्ष के. थेरी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

आतंकवाद के अपने सबसे बुरे दौर और अन्य कठिन परिस्थितियों के दौरान लगभग 15 वर्षों तक उत्तरपूर्वी राज्य पर शासन करने वाली कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनावों में अन्य पार्टियों के साथ कुल 60 सीटों में से 18 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उसे एक भी सीट नहीं मिली।

थेरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजनीतिक परि²श्य को देखते हुए, भाजपा को हराने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ धर्मनिरपेक्ष गठबंधन का गठन समय की तत्काल आवश्यकता है। हालांकि, उन्होंने उन पार्टियों के नाम का खुलासा नहीं किया जिनके साथ उनकी पार्टी प्रस्तावित धर्मनिरपेक्ष गठबंधन बनाएगी।

राज्य कांग्रेस प्रमुख ने सभी पूर्ववर्ती विरोधी, मुस्लिम विरोधी और महिला विरोधी ताकतों के खिलाफ लड़ने के लिए पार्टी में फिर से शामिल होने का आग्रह किया।उन्होंने कहा कि बाधाओं को दूर करने और नगा राजनीतिक मुद्दे को हल करने के लिए नागालैंड में एक धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक सरकार आवश्यक है।उन्होंने दावा किया, विधानसभा चुनाव से छह महीने पहले एनडीपीपी-भाजपा सीट बंटवारा समझौता नगा मुद्दे के राजनीतिक समाधान से लोगों का ध्यान हटाने की कोशिश है, जिसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था।उन्होंने कहा कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव में लगभग 40 उम्मीदवार उतारेगी, जो अगले साल फरवरी में होने की उम्मीद है।

यह कहते हुए कि भाजपा को छोड़कर लगभग सभी राज्य के राजनीतिक दल धर्मनिरपेक्ष हैं, उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) भी इसके मोर्चे में शामिल हो सकती है यदि वे अपनी धर्मनिरपेक्ष छवि को बनाए रखना चाहते हैं और राज्य का कल्याण चाहते हैं।

42 विधायकों के साथ, एनडीपीपी विपक्ष-रहित नागालैंड सरकार का नेतृत्व करती है, जहां 12 सदस्यों वाली भाजपा 2018 से जूनियर पार्टनर रही है।नगा राजनीतिक मुद्दे का समाधान नागालैंड में सबसे शीर्ष विषय है और राज्य सरकार और सभी दल विधानसभा चुनाव से पहले दशकों पुराने मुद्दे को हल करने की मांग कर रहे हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Sep 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story