कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव : मतगणना से पहले मिक्स किए जाएंगे बैलेट पेपर

Congress Presidential election: Ballot papers will be mixed before counting of votes
कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव : मतगणना से पहले मिक्स किए जाएंगे बैलेट पेपर
नई दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव : मतगणना से पहले मिक्स किए जाएंगे बैलेट पेपर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) के अध्यक्ष ने मतदाताओं के पहचाने जाने की आशंकाओं को दूर करते हुए बुधवार को पार्टी के 17 अक्टूबर को होने वाले अध्यक्ष पद चुनाव में मतपत्र की गोपनीयता का आश्वासन दिया। मतगणना तक मतदान के लिए मानक प्रोटोकॉल जारी करते हुए मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि कागजों पर कोई नंबरिंग नहीं है और केवल विवरण के साथ काउंटरफॉइल चुनाव प्राधिकरण के पास रखा जाएगा जबकि मतपेटियों को चुनाव एजेंटों के सामने सील कर दिया जाएगा। मतगणना से पहले, सभी मतपत्रों को मिलाया जाएगा ताकि किसी को पता न चले कि उम्मीदवार को किसी विशेष राज्य से कितने वोट मिले हैं।

उन्होंने कहा कि उन्हें एक शिकायत मिली है जिसके बाद उन्होंने सभी प्रक्रिया साफ कर दी है। शीर्ष पद के लिए शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे मैदान में हैं। सीईए ने कहा है कि सभी राज्यों में 67 बूथ बनाए गए हैं। एआईसीसी में भी एक बूथ होगा, खासकर सभी वरिष्ठ नेताओं, कार्य समिति के सदस्यों और उन सभी लोगों के लिए जिनके पहचान पत्र अलग राज्य से हैं लेकिन दिल्ली में रह रहे हैं।

राहुल गांधी और भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने वाले अन्य लोगों के लिए एक कैंप बूथ स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा- उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार की प्रक्रिया शनिवार से आधिकारिक रूप से शुरू हो गई है, हालांकि उन्होंने पहले ही अभियान शुरू कर दिया है।

चुनाव 17 अक्टूबर को हर राज्य की राजधानी में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा। मतदान गुप्त मतदान के तहत होगा। सभी बैलेट बॉक्स एआईसीसी मुख्यालय में लाए जाएंगे। 19 अक्टूबर को मतगणना होगी। और मतगणना समाप्त होते ही परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Oct 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story