दिल्ली शराब घोटाला : केसीआर की बेटी कविता से सीबीआई की पूछताछ

Delhi liquor scam: KCRs daughter Kavita questioned by CBI
दिल्ली शराब घोटाला : केसीआर की बेटी कविता से सीबीआई की पूछताछ
तेलंगाना दिल्ली शराब घोटाला : केसीआर की बेटी कविता से सीबीआई की पूछताछ

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) रविवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता से दिल्ली शराब घोटाला मामले में हैदराबाद स्थित उनके आवास पर पूछताछ कर रही है। सीबीआई अधिकारियों की एक टीम सुबह 11 बजे भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) के बंजारा हिल्स स्थित आवास पर पहुंची।

कड़ी सुरक्षा के बीच सीबीआई अधिकारी दो वाहनों में पहुंचे और उनका बयान दर्ज करने के लिए गए। सीबीआई अधिकारियों के आने से पहले कविता ने अपने समर्थकों और बीआरएस नेताओं और कार्यकर्ताओं से इकट्ठा न होने का अनुरोध किया था। भीड़ इकट्ठा न हो, इसके लिए बेरिकेड्स लगाए गए थे। बीआरएस सूत्रों ने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि एक सभा को सीबीआई जांच में बाधा पैदा करने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है।

हालांकि, पूछताछ से पहले बीआरएस नेता के समर्थकों ने उनके आवास के पास होर्डिंग्स लगा दिए। एक होडिर्ंग पर लिखा है, योद्धा की बेटी कभी नहीं डरेगी। हम कविता के साथ हैं। सीबीआई ने कविता को दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 160 के तहत नोटिस देकर उनसे स्पष्टीकरण मांगा था। सीबीआई ने अपने नोटिस में उल्लेख किया कि 2021-22 के लिए दिल्ली की आबकारी नीति से संबंधित आरोपों के संबंध में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और 14 अन्य के खिलाफ केंद्रीय गृह मंत्रालय के निदेशक प्रवीण कुमार राय से प्राप्त लिखित शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया था।

दिल्ली शराब नीति घोटाले में कारोबारी अमित अरोड़ा को रिमांड पर लेने के लिए बुधवार को दिल्ली की एक अदालत में ईडी द्वारा दायर रिमांड रिपोर्ट में 30 नवंबर को कविता का नाम सामने आया था। रिमांड रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में पहले ही गिरफ्तार हो चुके कारोबारी विजय नायर को आप नेताओं की ओर से साउथ ग्रुप नाम के एक समूह से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मिली थी। रिपोर्ट के अनुसार, समूह को सरथ रेड्डी, कविता और मगुनता श्रीनिवासुलु रेड्डी द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

फार्मा प्रमुख अरबिंदो फार्मा के निदेशकों में से एक सरथ रेड्डी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। श्रीनिवासुलु रेड्डी आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ पार्टी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) से संबंधित सांसद हैं। कविता ने शुरू में 6 दिसंबर को उनसे मिलने के सीबीआई के अनुरोध पर सहमति व्यक्त की थी। हालांकि, बाद में उन्होंने एजेंसी को एक पत्र लिखकर गृह मंत्रालय, भारत सरकार से शिकायत की कॉपी और एफआईआर मांगी। जवाब में सीबीआई ने उन्हें बताया कि एफआईआर और शिकायत की कॉपी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

कविता ने 5 दिसंबर को अपने जवाब में केंद्रीय एजेंसी को बताया कि उन्होंने एफआईआर के कंटेट, आरोपी व्यक्तियों की सूची और शिकायत के कंटेट्स को ध्यान से देखा है लेकिन उन्हें उनका नाम किसी भी तरह से शामिल नहीं पाया। उन्होंने केंद्रीय एजेंसी को बताया कि वह 6 दिसंबर को उनसे मिलने की स्थिति में नहीं हैं और वैकल्पिक तारीखों का प्रस्ताव दिया। सीबीआई ने 6 दिसंबर को कविता को सूचित किया कि एक टीम 11 दिसंबर को हैदराबाद में उनके निवास का दौरा करेगी और मामले की जांच के संबंध में उनकी पूछताछ और बयान दर्ज करेगी। केंद्रीय एजेंसी ने उनसे उक्त तिथि और समय पर उपलब्धता की पुष्टि करने को कहा। कविता ने उसी दिन अपनी उपलब्धता की पुष्टि करते हुए जवाब भेजा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Dec 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story