दिल्ली नगर निगम महापौर का चुनाव कल, इतने रंग के बैलेट पेपर होंगे इस्तेमाल, इन उम्मीदवारों की किस्मत लगी दांव पर

Delhi Municipal Corporation Mayors election tomorrow, ballot paper of so many colors will be used, fate of these candidates at stake
दिल्ली नगर निगम महापौर का चुनाव कल, इतने रंग के बैलेट पेपर होंगे इस्तेमाल, इन उम्मीदवारों की किस्मत लगी दांव पर
दिल्ली मेयर चुनाव-2022 दिल्ली नगर निगम महापौर का चुनाव कल, इतने रंग के बैलेट पेपर होंगे इस्तेमाल, इन उम्मीदवारों की किस्मत लगी दांव पर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में दिल्ली में नगर निगम चुनाव संपन्न हुए हैं। आम आदमी पार्टी ने बीजेपी को इस चुनाव में कड़ी मात दी है और सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया है। इसी कड़ी में कल यानी 6 जनवरी 2023 को दिल्ली एमसीडी के मेयर पद का चुनाव होगा। इसके साथ-साथ डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के मेंबर्स भी चुने जाएंगे। इन सभी के चुनाव के लिए बैलेट पेपर का कलर कोड तय किया जा चुका है। शुक्रवार को सुबह 11 बजे से मेयर पद के लिए मतदान शुरू होगा। 

ये है मेयर पद के उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने मेयर पद के लिए रेखा गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि शैली ओबेरॉ को आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवार घोषित किया है। ऐसे में कल मेयर पद के लिए होने वाला चुनाव काफी अहम होने वाला है। इन दोनों नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। 

डिप्टी मेयर के उम्मीदवार

  1. कमल बागड़ी (बीजेपी)
  2. आले मोहम्मद इकबाल (आप)

स्टैंडिंग कमेटी (6 सीटों के लिए सात उम्मीदवार)

  1. कमलजीत शेहरावत, गजेन्द्र दराल और पंकज लूथरा (बीजेपी)
  2. आमिल मलिक, रमिंदर कौर, मोहिनी जीनवाल और सारिका चौधरी (आप)

मेयर चुनाव के लिए तय हुआ कलर कोड

  1. सफेद बैलेट पेपर से मेयर चुनाव 
  2. डिप्टी मेयर चुनाव के लिए ग्रीन बैलेट 
  3. स्टैंडिंग कमेटी मेंबर्स के लिए पिंक बैलेट पेपर

उपराज्यपाल और आप में ठनी

मेयर चुनाव से पहले ही दिल्ली में उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार के बीच अनबन चल रहा है। दोनों के बीच पीठासीन अधिकारी को लेकर ठन गया है। उपराज्यपाल ने बीजेपी की पार्षद सत्या शर्मा को पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया है। जबकि दिल्ली सरकार इस नाम को लेकर विरोध जता रही है क्योंकि उसने पीठासीन अधिकारी के लिए आप पार्षद मुकेश गोयल के नाम का प्रस्ताव उपराज्यपाल को भेजा था। गौरतलब है कि बीजेपी पार्षद सत्या शर्मा पूर्वी दिल्ली नगर निगम की मेयर रह चुकी हैं। जबकि आम आदमी पार्टी पार्षद मुकेश गोयल 1997 से पार्षद हैं और मौजूदा वक्त में दिल्ली नगर निगम में सबसे पुराने पार्षद हैं। 

Created On :   5 Jan 2023 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story