पीएम सुरक्षा में सेंध लगने की जांच का सामना कर रहे डीजीपी चट्टोपाध्याय फिर विवादों में

DGP Chattopadhyay, facing probe into breach of PMs security, again in controversy
पीएम सुरक्षा में सेंध लगने की जांच का सामना कर रहे डीजीपी चट्टोपाध्याय फिर विवादों में
पंजाब सियासी जंग पीएम सुरक्षा में सेंध लगने की जांच का सामना कर रहे डीजीपी चट्टोपाध्याय फिर विवादों में

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय, 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी, (जो फिरोजपुर में प्रधानमंत्री की बड़ी सुरक्षा उल्लंघन की जांच का सामना कर रहे हैं) एक बार फिर विवादों में आ गये हैं। उनपर पुलिस प्रमुख के रूप में काम करते हुए अपराधियों से आदेश लेने का आरोप है। करोड़ों रुपये के ड्रग रैकेट के भगोड़े अपराधी सरबजीत सिंह के साथ चट्टोपाध्याय की कथित बातचीत के लीक ऑडियो टेप ने विवाद खड़ा कर दिया है।

पता चला है कि सरबजीत सिंह ने चट्टोपाध्याय को ड्रग कार्टेल पर व्हिप क्रैक करने, कुख्यात कैदियों को शिफ्ट करने और पाकिस्तान से लाए गए विस्फोटकों की बरामदगी के लिए संवेदनशील पोस्टिंग पर कुछ अधिकारियों को तैनात करने के नाम पर नियुक्तियों के लिए निर्देश दिए थे।

दिलचस्प बात यह है कि 8 जनवरी को विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से कुछ घंटे पहले, कांग्रेस सरकार ने चट्टोपाध्याय की जगह ले ली, जिन्होंने पिछले साल 17 दिसंबर को 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी वीरेश कुमार भावरा के साथ राज्य के डीजीपी के रूप में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के रूप में अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया था।

इस मुद्दे पर संवेदनशीलता को भांपते हुए शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने अपराधियों से आदेश लेने के लिए चट्टोपाध्याय के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि टेप से साबित होता है कि डीजीपी ड्रग तस्करों के साथ मिलकर काम कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक टेप सामने आया, जिसमें डीजीपी भोला ड्रग मामले में एक भगोड़े अपराधी से बात कर रहे थे।

शिअद प्रमुख ने एक बयान में कहा, इस बातचीत के दौरान पीओ ने डीजीपी को कुछ पुलिस अधिकारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग, कुख्यात कैदियों को एक जेल से दूसरी जेल में स्थानांतरितकरने और मोहाली में एक अवैध हिरासत केंद्र बनाने के निर्देश दिए।

पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कहा, अब यह भी स्पष्ट है कि यह पुलिस अधिकारी ड्रग तस्करों के साथ-साथ दागी पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे थे। उनके खिलाफ कानून के अनुसार उचित कार्रवाई की जानी चाहिए। बादल ने कहा कि अब यह भी स्पष्ट हो गया है कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चट्टोपाध्याय को राज्य का डीजीपी नियुक्त करने के लिए अपने रास्ते से हट क्यों गए, जबकि वह इस पद पर रहने के योग्य नहीं थे।

उन्होंने कहा, चन्नी भी इन अवैध गतिविधियों में शामिल है, जो उनके भतीजे के घर से भारी मात्रा में नकदी और सोने की बरामदगी से भी साबित होता है। यह भी स्पष्ट है कि उन्हें चट्टोपाध्याय के मामलों की जानकारी थी और उनके खिलाफ भी उचित कार्रवाई की जानी चाहिए। बादल ने यह भी सवाल किया कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू एक अधिकारी के खिलाफ सबूतों को खराब करने के बाद चुप क्यों थे, जिन्हें उन्होंने शीर्ष अकाली नेतृत्व के खिलाफ झूठे मामले दर्ज करने के लिए व्यक्तिगत रूप से चुना था।

उन्होंने कहा, सिद्धू को यह बताना चाहिए कि उन्होंने एक अधिकारी को क्यों अनुमति दी, जो पहले व्यक्तिगत प्रतिशोध के लिए जाने जाते थे और राज्य पुलिस का नेतृत्व करने के लिए जाने जाते थे और चट्टोपाध्याय की अवैध गतिविधियों के बारे में चुप क्यों रहते थे। शिअद अध्यक्ष ने सार्वजनिक क्षेत्र में आई टेप रिकॉर्डिंग की निष्पक्ष जांच की मांग की। इस मामले के क्षेत्र में नशीली दवाओं के व्यापार के दूरगामी परिणाम हैं। डीजीपी और उनके राजनीतिक आकाओं के अलावा, कई अन्य काली भेड़ें हैं जो मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   25 Jan 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story