नकली सामान जब्त करने पर प्रवर्तन अधिकारियों की हुई सराहना

Enforcement officers appreciated for seizing counterfeit goods
नकली सामान जब्त करने पर प्रवर्तन अधिकारियों की हुई सराहना
पंजाब नकली सामान जब्त करने पर प्रवर्तन अधिकारियों की हुई सराहना
हाईलाइट
  • अवैध व्यापार की समस्या को रोकने पर सक्रिय रूप से ध्यान केंद्रित कर रही है।

डिजिटल डेस्क, अमृतसर। दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश मनमोहन सरीन ने नकली और तस्करी वाले उपभोक्ता सामान, शराब, खाद्य उत्पाद, सोना और सिगरेट जब्त करने के लिए पंजाब के प्रवर्तन अधिकारियों की सराहना की।

विश्व आर्थिक मंच के आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि अवैध व्यापार के परिणामस्वरूप 2.2 ट्रिलियन डॉलर की वार्षिक निकासी हुई है, जो 2020 में विश्व सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 3 प्रतिशत है।उन्होंने प्रवर्तन अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके व्यावहारिक ²ष्टिकोण के कारण राज्य में नकली और तस्करी के सामानों की बड़ी संख्या में बरामदगी हुई है।

वह यहां तस्करी और जालसाजी से निपटने के लिए रणनीतियों पर फिक्की कास्केड के एक संवाद सत्र में बोल रहे थे।इसका उद्देश्य विचारों के व्यापक आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करना और अवैध व्यापार के कारण होने वाले खतरे की गंभीरता को समझने के लिए एक बहुआयामी ²ष्टिकोण सुनिश्चित करना था।

सीमा शुल्क (निवारक), अमृतसर के आयुक्त राहुल नांगरे ने कहा कि हाल ही में राज्य में भारत-पाकिस्तान सीमा पर अफगानिस्तान से 32 किलोग्राम सोना, पाकिस्तान से 584 किलोग्राम हेरोइन और 483 किलोग्राम भांग जब्त की गई थी।तस्करी के खतरे के बारे में बात करते हुए उन्होंने अंतर-एजेंसी समन्वय, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, अधिकारियों की क्षमता निर्माण और प्रवर्तन और व्यापार सुविधा के बीच संतुलन बनाने के लिए आधुनिक परीक्षा मशीन की आवश्यकता के महत्व को रेखांकित किया।

सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरीक्षक संजय गौड़ ने सुरक्षा प्रबंधन में अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों में बीएसएफ अधिकारियों द्वारा सामना किए जाने वाले कठिन इलाकों, चरम जलवायु और झरझरा सीमाओं जैसी चुनौतियों पर प्रकाश डाला।उन्होंने कहा, हेरोइन, हथियार और गोला-बारूद, सोना, चांदी, तंबाकू जैसी वस्तुएं सीमाओं के पार सबसे अधिक तस्करी की जाने वाली वस्तुएं हैं।अर्थव्यवस्था को नष्ट करने वाली तस्करी और जालसाजी गतिविधियों के खिलाफ फिक्की की समिति वर्षों से तस्करी, पास-ऑफ और नकली सामानों के बढ़ते अवैध व्यापार की समस्या को रोकने पर सक्रिय रूप से ध्यान केंद्रित कर रही है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   28 March 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story