असम के पूर्व सांसद ने कहा- भाजपा लचित बरफुकन की भूमिका पर कर रही राजनीति

Former Assam MP said- BJP is doing politics on the role of Lachit Barphukan
असम के पूर्व सांसद ने कहा- भाजपा लचित बरफुकन की भूमिका पर कर रही राजनीति
नई दिल्ली असम के पूर्व सांसद ने कहा- भाजपा लचित बरफुकन की भूमिका पर कर रही राजनीति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुगलों से लड़ने में लचित बरफुकन की भूमिका पर दिल्ली में सत्ता में बैठे लोगों के साथ असम सरकार द्वारा उत्पन्न प्रचार के करीब, राज्य के एक प्रसिद्ध राजनेता किरीप चालिहा ने कहा है कि प्रतिष्ठित अहोम कमांडर ने इसके विपरीत एक राजपूत सैन्य शासक के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

चालिहा ने शुक्रवार को नागालैंड पीपुल्स मूवमेंट फॉर ह्यूमन राइट्स (एनपीएमएचआर) द्वारा आयोजित एक संगोष्ठी में कहा, नागालैंड या असम को दिल्ली में मुख्यधारा के नेताओं द्वारा शायद ही जाना जाता था। केवल चीजों का राजनीतिकरण करने के लिए वे अब कह रहे हैं कि एक असमिया जनरल ने मुगलों से लड़ाई लड़ी थी। उन्होंने वास्तव में मुगलों से युद्ध नहीं किया था। उन्होंने मुगल सेना का नेतृत्व करने वाले एक राजपूत राजा से युद्ध किया और उन्हें हराया।

उनकी यह टिप्पणी राजपूत राजा राम सिंह के संदर्भ में आई है। यह उल्लेख किया जा सकता है कि 1671 में सरायघाट की लड़ाई में, लचित बरफुकन ने अहोम साम्राज्य की सेना को प्रेरित किया था जो राम सिंह के नेतृत्व वाली मुगल सेना को हरा सकते थे।

पिछले महीने, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम के प्रतिष्ठित बेटे की 400वीं जयंती मनाने के लिए असम सरकार द्वारा आयोजित तीन दिवसीय संगोष्ठी को संबोधित किया और सुझाव दिया कि वाम-उदारवादी इतिहासकारों द्वारा दशकों से विकृत इतिहास प्रस्तुत किया गया था।

चालिहा असम के पूर्व मुख्यमंत्री, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और स्वतंत्रता सेनानी बी.पी. चालिहा, जिन्होंने 1960 के दशक में नागा पहाड़ियों में उथल-पुथल को समाप्त करने और सद्भाव लाने के लिए रेव माइकल स्कॉट और जयप्रकाश नारायण जैसे लोगों के साथ काम किया है।

उन्होंने कहा कि उत्तर पूर्व भारत मंगोलॉयड लोगों और आर्यों का मिलन बिंदु रहा है और मानव विकास के ऐसे महत्वपूर्ण पहलुओं को नागा समस्या और पूर्वोत्तर में अन्य मुद्दों से निपटने में समझा जाना चाहिए। उन्होंने कहा, हम चालिहा लगभग 800 साल पहले कन्नौज से असम में उतरे थे, जो आज उत्तर प्रदेश का कानपुर क्षेत्र है।

उन्होंने कहा, बहुत कम लोग जानते होंगे कि जब पूरा भारत मुगल प्रभुत्व के अधीन था, असम और पड़ोसी आदिवासी राज्य कभी भी किसी विदेशी आधिपत्य के अधीन नहीं थे और न ही मुगलों के किसी दमन का सामना करना पड़ा था। बल्कि कांग्रेस के पूर्व सांसद ने कहा, दरअसल कुछ हमले म्यांमार से हुए थे।

चालिहा ने कुछ साल पहले कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और कथित तौर पर अब वह एक क्षेत्रीय पार्टी बनाने पर विचार कर रहे हैं। एक कांग्रेसी के रूप में चाहिला उन कुछ नेताओं में से एक थे जिन्होंने असम के तत्कालीन मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के राजनीतिक नेतृत्व को चुनौती दी थी, जो अब मर चुके हैं।

उन्होंने सुझाव दिया कि एनपीएमएचआर और समान विचारधारा वाले निकायों को नगा मुद्दे पर विस्तार से चर्चा करने के लिए नॉर्थ ईस्ट एमपी फोरम के तत्वावधान में क्षेत्र के सभी सांसदों के साथ एक बैठक आयोजित करने का प्रयास करना चाहिए ताकि केंद्र सरकार पर समस्या के समाधान के लिए पर्याप्त दबाव बनाया जा सके। उन्होंने सुझाव दिया, शायद अगले स्तर पर, आप एक बड़ी जनसभा और एक सर्वदलीय बैठक का आयोजन करें।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Dec 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story