गहलोत ने कांग्रेस में बड़े पैमाने पर गुटबाजी के बावजूद भाजपा को संकट में नहीं पड़ने दिया

Gehlot did not let the BJP get into trouble despite large-scale factionalism in the Congress
गहलोत ने कांग्रेस में बड़े पैमाने पर गुटबाजी के बावजूद भाजपा को संकट में नहीं पड़ने दिया
राजस्थान गहलोत ने कांग्रेस में बड़े पैमाने पर गुटबाजी के बावजूद भाजपा को संकट में नहीं पड़ने दिया

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के साढ़े तीन साल हो गए हैं, लेकिन सरकार बनने के पहले दिन से ही नेतृत्व में बदलाव की अफवाहें उड़ रही हैं। विपक्ष आग में घी का काम कर रहा है और हालात को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। हालांकि, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विपक्ष को कड़ी टक्कर दे रहे हैं और इसलिए ऑपरेशन लोटस यहां अब तक परिणाम देने में विफल रहा है।

हालांकि, गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के खेमे के बीच विवाद दिसंबर 2018 में सरकार बनने के बाद से ही चल रहा है। जब से गहलोत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है, पायलट खेमा नाखुश और असंतुष्ट है और इसलिए दोनों खेमों के बीच शीतयुद्ध देखा जा रहा है।

दरअसल, राजस्थान में कांग्रेस को वापस लाने के लिए पायलट ने जमीनी काम किया था और उन्हें सीएम चेहरे के तौर पर पेश किया गया था। हालांकि, कांग्रेस ने गहलोत को सीएम घोषित किया था, जबकि पायलट को डिप्टी सीएम बनाया गया था और इसके बाद से पायलट खेमे में असंतोष है।

इसी असंतोष के बीच पायलट ने 2020 में राज्य नेतृत्व के खिलाफ बगावत कर दी और 18 विधायकों को लेकर मानेसर चले गए। उन्होंने घोषणा की थी कि राज्य सरकार अब अल्पमत में है। हालांकि गहलोत अपनी सरकार को गिरने से बचाने में कामयाब रहे। पायलट का डिप्टी सीएम टैग और कैबिनेट पोर्टफोलियो छीन लिया गया और इस समय वह टोंक से केवल विधायक हैं, जिसने दोनों के बीच मतभेदों को और बढ़ा दिया है। पायलट की शिकायतों को देखने के लिए केंद्रीय नेतृत्व ने जहां एक कमेटी बनाई है, लेकिन उन्हें शांत करने के लिए कुछ नहीं किया गया है। इसके बाद से भाजपा को सरकार पर सदन को बांटने का आरोप लगाने का मौका मिल गया है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा, राज्य सरकार जर्जर स्थिति में है और मुख्यमंत्री इसे गिरने से बचाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अपने विधायकों को प्रबंधित करने के अपने प्रयासों में सीएम ने महत्वपूर्ण मुद्दों की अनदेखी की है। अब महिलाओं के खिलाफ अपराध, भ्रष्टाचार और बेरोजगारी बढ़ गई है, जो राजस्थान के रूप में खराब शासन का संकेत देता है। इन सभी मापदंडों में एक राज्य शीर्ष पर है।

इस बीच, यूपीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने हाल ही में जयपुर की यात्रा पर गहलोत को राज्य सरकार पर आने वाले ऑपरेशन लोटस 2 के बारे में आगाह करने के बाद एक बार फिर विवाद खड़ा कर दिया।सिन्हा ने आशंका व्यक्त की कि राजस्थान में फिर से सरकार गिराने की साजिश हो रही है।

सिन्हा ने कहा, लगातार सावधानी बरतने की जरूरत है, वे किसी भी समय सरकार पर हमला कर सकते हैं और इसलिए उन्हें साजिश से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।गहलोत भाजपा पर विधायकों को थोक भाव में खरीदने का आरोप लगाते रहे हैं।उन्होंने कहा, जहां भाजपा सत्ता में नहीं है, वहां सरकारें गिराई जा रही हैं, मैं प्रधानमंत्री और अमित शाह जी से पूछना चाहता हूं कि आपको यह नया फॉर्मूला कहां से मिला? आपने थोक भाव पर विधायकों को खरीदना शुरू कर दिया है।

गहलोत ने कहा, पहले हम सुनते थे कि कुछ ही लोग जाते थे, अब 50 लोग थोक भाव पर सीधे महाराष्ट्र जाते हैं। आप सोच सकते हैं कि एक नया फॉर्मूला मिल गया है जो गोवा, मणिपुर, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में लागू किया गया, लेकिन राजस्थान आपके आशीर्वाद से बच गया।

मुख्यमंत्री ने राजस्थान पर आए राजनीतिक संकट को याद करते हुए कहा, सरकार के काम करने की कोई गुंजाइश नहीं बची थी, क्योंकि तख्तापलट की कवायद पूरी हो चुकी थी, हालांकि हमारे लोग समझ गए। मैं उन सभी का आभारी हूं, जिन्होंने हमारी सरकार को समझा और बचाया।

गहलोत जहां अपने और अपनी सरकार पर भरोसा करने के लिए अपने विधायकों और जनता का शुक्रिया अदा करते नजर आ रहे हैं, वहीं भाजपा लगातार सीएम पर हमला बोल रही है और उनकी नाकामियों को गिना रही है।पार्टी याद करती रही है कि कैसे गहलोत सरकार ने अपने विधायकों के इस डर से होटलों में महीनों बिताया कि उनकी वफादारी बदल जाएगी और इसे खराब शासन का एक प्रमुख कारण बताया है।

उदयपुर हत्याकांड पर बोलते हुए पूनिया ने कहा, कांग्रेस सरकार के मतभेदों और अंतर्विरोधों के कारण न केवल राज्य का विकास कार्य ठप हो गया है, बल्कि कानून-व्यवस्था और खुफिया भी पूरी तरह ठप हो गया है।उन्होंने आगे कहा, मुख्यमंत्री गहलोत प्रदेश की जनता, बहन-बेटियों को सुरक्षा देने में पूरी तरह असफल हैं और इससे प्रदेश न केवल माफिया, बल्कि साढ़े तीन साल के कांग्रेस के कुशासन का शिकार हो रहा है। मुख्यमंत्री और गृहमंत्री की तुष्टिकरण की राजनीति ने इस राज्य को आतंकवादियों का अड्डा बना दिया है।

इस बीच, राष्ट्रपति चुनाव के बाद राज्य में एक बार फिर से कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें लगाई जा रही हैं और इस तथ्य से उत्साहित पायलट खेमा इसे नेतृत्व में होने वाला फेरबदल करार दे रहा है। तथ्य यह है कि हाल ही में दिल्ली में उनके नेता के धैर्य की प्रशंसा राहुल गांधी ने की थी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 July 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story