गोवा सरकार ने आईआईटी के लिए जमीन की पहचान की

Goa government identifies land for IITs
गोवा सरकार ने आईआईटी के लिए जमीन की पहचान की
समाज कल्याण मंत्री सुभाष फाल देसाई गोवा सरकार ने आईआईटी के लिए जमीन की पहचान की

डिजिटल डेस्क, पणजी। दक्षिण गोवा के सांगुम निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के लिए 7.50 लाख वर्ग मीटर भूमि की पहचान की गई है। एक मंत्री ने यहां यह जानकारी दी। राज्य के समाज कल्याण मंत्री सुभाष फाल देसाई ने आईएएनएस से कहा, हम इस बात का ध्यान रखेंगे कि यहां पर्यावरण को कोई नुकसान न हो। मंत्री ने कहा कि उन्होंने क्षेत्र से परिचित होने के लिए आईआईटी और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ प्रस्तावित स्थल का दौरा किया है।

उन्होंने कहा, यह सरकारी जमीन है और इलाके में कुछ अतिक्रमण हैं। हालांकि, हम अतिक्रमणकारियों से बात करेंगे और उनका पुनर्वास करने का प्रयास करेंगे। इससे पहले, उत्तरी गोवा में सत्तारी तालुका के शेल-मेलौली गांव में आईआईटी परियोजना प्रस्तावित की गई थी। लेकिन सरकार को स्थानीय लोगों के विरोध का सामना करने के बाद इसे रद्द कर दिया गया था। देसाई ने आईएएनएस से कहा, हम देखेंगे कि इस तरह की चीजें यहां न हों और इस परियोजना पर कोई आपत्ति न हो। मैं इस परियोजना को आगे बढ़ाने से पहले सभी को विश्वास में लूंगा।

जुलाई 2016 में शुरू हुआ आईआईटी परिसर अस्थायी रूप से पोंडा में गोवा इंजीनियरिंग कॉलेज (जीईसी) में स्थित है। देसाई के अनुसार, सांगुम में चिन्हित भूमि पर लंबे समय तक खेती नहीं की जा रही है और जिन लोगों ने इस क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है, उन्हें सरकार द्वारा कोई आपत्ति जाहिर नहीं की गई थी। उन्होंने कहा कि सरकार चिन्हित जमीन के अलावा अतिरिक्त जमीन के लिए प्रयास कर रही है और इसके लिए बातचीत चल रही है। उन्होंने एक बार फिर दोहराते हुए कहा, हम इस परियोजना को आगे बढ़ाने से पहले सभी को विश्वास में लेंगे। देसाई ने कहा कि मोपा एयरपोर्ट की तर्ज पर वे गोवा के सभी प्रभावित लोगों के लिए नौकरियों का इंतजाम भी करेंगे।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jun 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story