पीएम के दौरे से पहले गोवा के मंत्री ने हेरिटेज फोर्ट प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया

Goa minister alleges corruption in Heritage Fort project ahead of PMs visit
पीएम के दौरे से पहले गोवा के मंत्री ने हेरिटेज फोर्ट प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया
गोवा विधानसभा चुनाव 2022 पीएम के दौरे से पहले गोवा के मंत्री ने हेरिटेज फोर्ट प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया

डिजिटल डेस्क, पणजी। गोवा की भाजपा गठबंधन सरकार के बंदरगाह मंत्री माइकल लोबो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रविवार को तटीय राज्य की यात्रा से एक दिन पहले शनिवार को एक ऐतिहासिक किले के जीर्णोद्धार और यह काम एक निजी एजेंसी को सौंपने में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। लोबो ने गोवा में मोदी के आगमन कार्यक्रम का स्वागत करते हुए कहा कि किला परियोजना में भ्रष्टाचार हुआ है, जिसका उद्घाटन पुर्तगाली शासन से राज्य की मुक्ति की 60वीं वर्षगांठ पर 19 दिसंबर को प्रधानमंत्री के हाथों किया जाना है।

लोबो ने मोदी के दौरे से एक दिन पहले संवाददाताओं से कहा, इसका ऐतिहासिक महत्व है। यह किला और स्मारक किसी के हाथ में नहीं दिया जाना चाहिए। किले की चाबी किसी और को नहीं दी जानी चाहिए। मैंने कहा है कि मैं कैबिनेट में इस फैसले के पक्ष में नहीं हूं। सीएम ने सहमति व्यक्त की कि इस किले को आउटसोर्स नहीं किया जाएगा और किसी और के हाथों में नहीं दिया जाएगा। अगुआड़ा किला मूल रूप से 17वीं शताब्दी में पुर्तगाली उपनिवेशवादियों द्वारा बनाया गया था, जो कि डच और मराठा नौसेनाओं के खिलाफ एक तटीय प्रहरी के रूप में सेवा करने के लिए और जहाजों को पारित करने के लिए एक जल-रिफिलिंग स्टेशन के रूप में काम करता था। इससे पहले इसे औपनिवेशिक प्रशासन द्वारा उच्च सुरक्षा जेल बनाया गया था।

गोवा की मुक्ति के बाद इस किले ने एक केंद्रीय जेल के रूप में भी काम किया, जब तक कि उत्तरी गोवा के कोलवाले गांव में एक और आधुनिक जेल सुविधा का निर्माण नहीं किया गया। जेल परिसर का एक हिस्सा दशकों पहले एक पांच सितारा होटल समूह को पट्टे पर दिया गया था। सरकार ने अब पुनर्निर्मित किले को अपने व्यवसाय संचालन को चलाने के लिए रखरखाव के लिए एक निजी एजेंसी को सौंपने का संकल्प लिया है। एक सरकारी बयान के अनुसार, केंद्र सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के तहत 28 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से अगुआड़ा किला जेल संग्रहालय को विरासत पर्यटन स्थल के रूप में पुनर्विकास किया गया है।

बयान में यह भी कहा गया है कि किले के परिसर के अंदर एक संग्रहालय प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दिए गए योगदान और बलिदान को उजागर करेगा, जिन्होंने गोवा की मुक्ति के लिए लड़ाई लड़ी थी और उन्हें उचित श्रद्धांजलि दी जाएगी। मंत्री ने कहा, मैं आरोप लगा रहा हूं कि इसमें भ्रष्टाचार हुआ है। यह मेरा आधिकारिक बयान है। वे इसे सालाना 1.20 करोड़ रुपये देना चाहते हैं। प्रवेश शुल्क दृष्टि द्वारा लिया जाएगा और वे सरकार को 1.20 करोड़ रुपये देंगे। लोबो का दावा है कि किले के रखरखाव से सरकार एक महीने में इतना पैसा कमा सकती है। मैं हिसाब दिखा सकता हूं।

(आईएएनएस)

Created On :   18 Dec 2021 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story